हिंदी न्यूज़ फोटो लाइफस्टाइलHealth Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार

Health Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार

टॉन्सिलिटिस, या गले के पीछे लिम्फ नोड्स की सूजन, एक संक्रामक चिकित्सा स्थिति है जो सामान्य सर्दी के कारण हो सकती है, आइए आपको बताते हैं टॉन्सिल के लिए चार प्रभावी...

Vikas Sharma
Mon, 23 Jan 2023 03:54 PM
Health Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार1/7

पूरा पढ़ेंटॉन्सिलिटिस के इलाज के लिए प्याज से लेकर सरसों के बीज तक, कुछ सबसे प्रभावी आयुर्वेदिक उपचारों के बारे में आपको बताते हैं, जो बेहद कारगर साबित होते हैं।

Health Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार2/7

पूरा पढ़ेंटॉन्सिलिटिस, या गले के पीछे लिम्फ नोड्स की सूजन, एक संक्रामक चिकित्सा स्थिति है जो सामान्य सर्दी के कारण हो सकती है, आइए आपको बताते हैं टॉन्सिल के लिए चार प्रभावी आयुर्वेदिक उपचार। (Pexels)

Health Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार3/7

पूरा पढ़ेंप्याज: इसमें प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियस गुण होते हैं जो टॉन्सिलिटिस का कारण बनने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। यह टॉन्सिल की सूजन को दूर करने में भी मदद करता है। पूरे दिन में आधा कप पानी के साथ एक प्याज के मिश्रण का सेवन करें। (Pixabay)

संबंधित फोटो गैलरी

Health Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार4/7

पूरा पढ़ेंमेथी: मेथी के एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। मेथी के बीज आपके गले में कफ को कम करने में भी मदद करते हैं। (Shutterstock)

Health Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार5/7

पूरा पढ़ेंअदरक: इसमें जिंजरोल नामक एक यौगिक होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो इसे टॉन्सिलिटिस के इलाज के लिए बेस्ट है। एक कप गर्म अदरक की चाय पियें। (Pixabay)

Health Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार6/7

पूरा पढ़ेंसरसों के बीज: सरसों के बीज मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक समृद्ध स्रोत हैं जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरे होतते हैं, जो टॉन्सिल और इसके लक्षणों से निपटने में सहायक होते हैं। सरसों के पाउडर और एक गिलास गर्म पानी के मिश्रण से गरारे करें। (डिपॉजिट फोटो)

Health Tips: टॉन्सिल से रहते हैं परेशान, तो जरूर आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपचार7/7

पूरा पढ़ेंनींबू: गरम पानी में नींबू का रस, थोड़ा सा नमक और काली मिर्च मिला कर गरारा करने से भी टॉन्सिल में आराम मिलता है।

संबंधित फोटो गैलरी