Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलस्वाद के चक्कर में सेहत ना कर लें खराब, गर्मियों में ज्यादा अदरक खाने से होते हैं ये नुकसान

स्वाद के चक्कर में सेहत ना कर लें खराब, गर्मियों में ज्यादा अदरक खाने से होते हैं ये नुकसान

अदरक की तासीर गर्म होती है। गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन सेहत को कई गंभीर नुकसान...

Manju MamgainTue, 21 May 2024 02:45 PM
1/7

Side Effects Of Eating Too Much Ginger

खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर चाय की चुस्कियों तक के लिए लोग अदरक का यूज करते हैं। यूं तो अदरक का सेवन सेहत को कई गजब के फायदे पहुंचाता है। लेकिन गर्मियों में इसका सेवन सोच-समझकर करने की सलाह दी जाती है। इस मौसम में अदरक का सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचाने लगता है। आइए जानते हैं कैसे।

2/7

अदरक में मौजूद पोषक तत्व-

अदरक में विटामिन सी, बी 6, फाइबर, पोटैशियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैंगनीज जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो व्यक्ति को सर्दी-खांसी में राहत देने के साथ कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम से भी बचाव करते हैं। लेकिन गर्मियों में इसका ज्यादा सेवन फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।

3/7

शरीर के तापमान में बदलाव-

अदरक की तासीर गर्म होने की वजह से यह शरीर के तापमान को जरूरत से ज्यादा बढ़ा सकता है। अदरक ज्यादा खाने से व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा गर्मी और बेचैनी महसूस हो सकती है।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

पाचन से जुड़ी समस्याएं-

गर्मियों में हद से ज्यादा अदरक खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है. अदरक खाने से पेट में एसिड जमा होने लगता है। अदरक का अत्यधिक सेवन पेट में जलन, एसिड रिफ्लक्स और सीने में जलन, और अपच की समस्या पैदा कर सकता है। इतना ही नहीं गर्मियों में अदरक का अधिक सेवन आंतों में घाव की समस्या भी पैदा कर सकता है।

5/7

हीट स्ट्रोक का खतरा

अदरक की तासीर गर्म होती है। गर्मियों में इसका अत्यधिक सेवन हीट स्ट्रोक के जोखिम को बढ़ा सकता है। हीट स्ट्रोक एक गंभीर स्थिति है, जो तब होती है जब शरीर का तापमान बहुत अधिक बढ़ जाता है।

6/7

ब्लड प्रेशर का कारण-

गर्मियों में अदरक का अधिक सेवन करने से व्यक्ति को हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं आहार में जरूरत से ज्यादा अदरक शामिल करने से यह व्यक्ति का खून भी पतला कर सकता है। जो बीपी का कारण बनता है।

7/7

allegy

अदरक की तासीर गर्म होने की वजह से इसका ज्यादा सेवन स्किन पर रैशेज, जलन की समस्या पैदा करने के साथ गले में छाले होने का खतरा भी पैदा कर सकता है।

संबंधित फोटो गैलरी