Hindi Newsगैलरीलाइफस्टाइलअच्छी हेयर ग्रोथ के लिए बालों में 5 तरह से लगाएं प्याज, लोग भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज

अच्छी हेयर ग्रोथ के लिए बालों में 5 तरह से लगाएं प्याज, लोग भी पूछेंगे खूबसूरत बालों का राज

प्याज न केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत और बालों का भी खास ख्याल रखता है। प्याज में मौजूद सल्फर हेयर फॉल रोककर बालों को मोटा और घना बनाए...

Manju MamgainFri, 21 June 2024 02:36 PM
1/7

Hair Care With Onion

गलत खानपान और बालों पर इस्तेमाल किए जाने वाले कई तरह के प्रोडक्टस की वजह से आजकल ज्यादातर लोग हेयर फॉल की समस्या से परेशान रहते हैं। जिससे राहत देने में प्याज आपकी मदद कर सकता है। प्याज न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत और बालों का भी खास ख्याल रखता है। प्याज में मौजूद सल्फर हेयर फॉल रोककर बालों को मोटा और घना बनाए रखने में मदद करता है।

2/7

प्याज में मौजूद पोषक तत्व-

प्याज में विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, फॉलिक एसिड, जिंक, पोटैशियम और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प पर जमा हानिकारक बैक्टीरिया और डैंड्रफ को दूर करने में मदद करते हैं। प्याज में मौजूद सल्फर बालों को मोटा और घना बनाने में फायदेमंद माना जाता है।

3/7

बालों में कैसे लगाएं प्याज-

प्याज का रस- बालों में प्याज का रस लगाने से हेयर फॉल से राहत मिलने के साथ हेयर ग्रोथ भी तेजी से होती है। इसके लिए स्कैल्प और बालों में प्याज का रस सीधा लगाकर कुछ देर हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। एक घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें।

संबंधित फोटो गैलरी

4/7

हेयर मास्क-

बालों में प्याज और एलोवेरा से बना हेयर मास्क लगाने से हेयर फॉलिकल्स को मजबूती मिलने के साथ डैंड्रफ से छुटकारा और हेयर फॉल दूर होगा। इसे बनाने के लिए प्याज को काटकर कद्दूकस कर लें। अब छन्नी या सूती कपड़े से छानकर प्याज का रस अलग करके इसमें 2चम्मच एलोवेरा जेल और 2-3 बूंदें टी ट्री ऑयल या रोजमेरी एसेंशियल ऑयल की डालें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद स्कैल्प और बालों पर एक घंटे के लिए लगा छोड़ दें। बाद में बालों को शैंपू कर लें।

5/7

प्याज का तेल-

बालों में प्याज का तेल लगाने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होने के साथ समय से पहले होने वाले सफेद बालों की समस्या को भी दूर करता है। इस उपाय को करने के लिए एक कढ़ाई में सरसों या नारियल का तेल गर्म करके इसमें प्याज के टुकड़े या पेस्ट डालकर अच्छी तक पकाएं। फिर कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे छन्नी या सूती कपड़े से छानकर किसी कांच की बोतल में स्टोर करके रख लें।

6/7

प्याज का जेल

बालों में प्याज का जेल लगाने से पतले बालों की समस्या से छुटकारा मिलने के साथ बाल सॉफ्ट और शाइनी भी बनेंगे। इसके लिए एक बाउल में प्‍याज का रस, 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल, एक विटामिन-ई का कैप्‍सूल डालकर अच्‍छी तरह मिलाकर स्कैल्प और बालों पर लगाते हुए 10 मिनट मसाज करें। 2 घंटे बाद बालों को शैम्‍पू कर लें।

7/7

प्याज का रस

बालों में बार बार होने वाला बैक्टीरियल इंफेक्शन हेयर ग्रोथ को कम कर देता है। ऐसे में बालों में प्याज का रस लगाने से कोलेजन की मात्रा बढ़ने लगती है। कोलेजन का स्तर बढ़ने से हेल्दी स्किन सेल्स और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है।

संबंधित फोटो गैलरी