DA Image

अगली फोटो

सर्दियों में भी त्वचा रहेगी खिली-खिली, इन घरेलु उपायों को अपनाएं

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
good skin
सर्दियों की दस्तक के साथ ही हाथों और पैरों में ठिठुरन के अलावा त्वचा में अजीब सा खिंचाव महससू होना शुरू हो जाता है। त्वचा खुष्क और बेजान होने के साथ-साथ उसमें रूखेपन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वातावरण में बढ़ती धूल-मिट्टी और प्रदूषण की वजह से त्वचा अपना पोषण खो देती है और रूखी बन जाती है। इस कारण उसमें खुजली व त्वचा की परत उतरने जैसी समस्या होने लग जाती है और इसका असर सर्दियों में त्वचा के रंग पर भी पड़ता है। मगर आयुर्वेद में रूखी त्वचा को सही करने के लिए कई उपचार बताए गए हैं, जो चेहरे की त्वचा को फिर से पोषण देकर कोमल और खूबसूरत बनाते हैं। खास बात ये है कि रसोईघर में पाए जाने वाले आहार और फलों से हम अपनी त्वचा को आसानी से फिर से खिली-खिली और आकर्षक बना सकते हैं। सर्दी का मौसम त्वचा की सेहत के लिए यूं भी अच्छा नहीं होता और जब त्वचा रूखी हो तो समस्या और गंभीर हो जाती है। इस मौसम में रूखी त्वचा को सेहतमंद रखने के लिए क्या करें, जानकारी दे रही हैं ज्योति सोही
beautiful skin
केला और शहद केले और शहद का मिश्रण त्वचा के रूखेपन को जड़ से खत्म कर त्वचा को मुलायम बनाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच पिसे हुए केले में एक चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और कुछ ही हफ्तों में आपका चेहरा फिर से खिल उठेगा। चेहरे पर शहद लगाने से भी त्वचा को नमी मिलती है। एलोवेरा एलोवेरा आपकी त्वचा और बालों के लिए रामबाण इलाज है। ये आपकी त्वचा को नमी देकर उसे रूखा होने से बचाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा के अंदरूनी हिस्से को त्वचा पर मलें और थोड़ी देर सूखने के बाद पानी से धो लें।
summer skin care tips
पपीता पपीते में विटामिन ए पाया जाता है, जो हमारी त्वचा को रूखा होने से बचाता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पके हुए पपीते का गूदा निकालकर चेहरे पर हल्के हाथ से मसाज करें। चेहरे पर पपीते का इस्तेमाल रोजाना किया जा सकता है, क्योंकि यह त्वचा पर कोई दुष्प्रभाव नहीं डालता। तिल का तेल अनेक गुणों से भरपूर एक चम्मच तिल के तेल में थोड़ी-सी क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें, फिर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 20 मिनट हल्का मसाज करने के बाद चेहरा सादे पानी से धो लें। चेहरे का रूखापन दूर करने के लिए तेल भी एक अच्छा विकल्प है। आप चाहे तो ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते है।
skin
बादाम का तेल बादाम का तेल और शहद बराबर मात्रा में मिलाकर नाखूनों और क्यूटिकल्स में लगाकर मसाज करें। 15 मिनट बाद गीले तौलिए से पोंछ लें, रूखी त्वचा में निखार आएगा। इसके अलावा रात को सोने से पहले दूध में एक चम्मच बादाम का तेल डालकर पिएं, लाभ होगा। नारियल का तेल आधा कप चीनी, एक चौथाई कप पिघला हुआ नारियल तेल, एक चौथाई कप मीठे बादाम का तेल और एक चौथाई कप शहद को मिलाएं। इस लेप का इस्तेमाल अपनी त्वचा को मुलायम और स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में एक या दो बार करें।
गेंदा गेंदे के फूल में कई प्राकृतिक फ्लेवोनॉएड और जरूरी तेल होते हैं, जो हमारी त्वचा को स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद होते हैं। इसके लिए गेंदे के फूल की पत्तियों को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो सकते हैं। कोकोनट मिल्क कोकोनट मिल्क त्वचा को मुलायम बनाता है और उसे भीतर से पोषण देता है। कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करने से कई घंटों तक त्वचा की नमी बनी रहती है। अगर आप इसे सुबह में नियमित रूप से अपनी त्वचा पर लगाएं तो त्वचा की नमी शाम तक बरकरार रहेगी। कोकोनट मिल्क एक अच्छा क्लींजर भी है। जहां दूसरे स्क्रब या तेल के नियमित इस्तेमाल से त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं, वहीं कोकोनट मिल्क के इस्तेमाल से ऐसा नहीं होता। इसके दुष्प्रभाव र्की ंचता किए बिना त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए कोकोनट मिल्क का इस्तेमाल करें।
beautiful skin
बेसन एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच शहद और थोड़े से दूध में दो बड़े चम्मच बेसन मिलाएं। इस पैक में नीबू की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाकर सूखने दें और फिर गर्म पानी से धो लें। इसे लगाने से धीरे धीरे आपका रंग भी निखरने लगेगा। दरअसल बेसन रूखी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। झुर्रियों को दूर भी करने में इसका उपयोग काफी फायदेमंद साबित होता है। सिरका आपकी त्वचा ज्यादा रूखी है और उसमें जलन भी होती है तो दो चम्मच सिरके को एक मग पानी में मिलाएं और नहाने के बाद जहां-जहां रूखी त्वचा हो, वहां-वहां लगाएं, जल्द लाभ होगा। व्यायाम आप व्यायाम करते हैं तो आपको पसीना आता है। इससे आपके रोम छिद्र खुल जाते हैं और अंदर से प्राकृतिक तेल बाहर निकलता है। यह तेल आपके चेहरे को नमी प्रदान करता है और रूखेपन पर लगाम लगाता है।
हर्बल चाय नमी की कमी के कारण त्वचा की कोमलता नष्ट हो जाती है। इसलिए इससे बचने के लिए हम गर्म पदार्थ जैसे हर्बल टी आदि का दिन में कई बार सेवन कर सकते हैं। अदरक और नीबू के मिश्रण से बनी चाय का सेवन करने से त्वचा हमेशा दमकती रहती है। जो लोग इसका नियमित सेवन करते है, उनका पाचन तंत्र भी काफी अच्छा रहता है। चंदन पेस्ट चंदन में एक ऐसा प्राकृतिक तेल होता है, जो आपकी त्वचा का रूखापन दूर करता है। चंदन और गुलाबजल को मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे की मृत कोशिकाओं पर लगाएं। कुछ दिनों में ही आपके चेहरे की त्वचा से रूखापन दूर हो जाएगा।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Even in winter the skin will remain gkow try these home remedies for skin