Hindi News फोटो जीवन शैलीपोषण का पावर बैंक हैं मेवे, जाने कितनी मात्रा में खाना होता है फायदेमंद

पोषण का पावर बैंक हैं मेवे, जाने कितनी मात्रा में खाना होता है फायदेमंद

छोटे-छोटे आकार के तरह-तरह के मेवे अपने आप में पोषक तत्वों की खान हैं। सेहत के लिहाज से ये कैसे हैं फायदेमंद, बता रही हैं मोनिका...

Anuradha
पोषण का पावर बैंक हैं मेवे, जाने कितनी मात्रा में खाना होता है फायदेमंद1/5

dry fruits

मेवे हमारी रोजमर्रा की डाइट का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। ये न सिर्फ स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि उस पावर बैंक की तरह काम करते हैं, जो हमें ऊर्जावान बनाने के साथ-साथ फाइबर, प्रोटीन, मिनरल्स और असंतृप्त वसा जैसे पोषक तत्व भी देते हैं। नियमित रूप से मेवों के सेवन से कैंसर की आशंका भी कम होती है और साथ ही त्वचा, बाल और नाखून आदि की सेहत भी दुरुस्त रहती है। डाइटीशियन रूपाली का कहना है, ‘एक स्वस्थ मानव के लिए लगभग 1 औंस (28 ग्राम) मिले-जुले मेवे या कोई एक ही मेवा खाना पर्याप्त है। मेवे ऊर्जा और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, इसलिए किसी-न-किसी रूप में इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। मेवे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन होता है। अगर आपको किडनी, उच्च रक्तचाप, हाई कोलेस्ट्रॉल या पाचन से संबंधी कोई समस्या हो तो डॉक्टरी सलाह के अनुरूप ही इनका सेवन करें। छोटे-छोटे आकार के तरह-तरह के मेवे अपने आप में पोषक तत्वों की खान हैं। सेहत के लिहाज से ये कैसे हैं फायदेमंद, बता रही हैं मोनिका अग्रवाल’

पोषण का पावर बैंक हैं मेवे, जाने कितनी मात्रा में खाना होता है फायदेमंद2/5

almonds

बादाम में है दम बादाम कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है। साथ ही यह विटामिन-ई, मैग्नीशियम, खनिज, फाइबर और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। बादाम कोलेस्ट्रॉल और कैंसर के खतरे को कम करता है व दिल की बीमारियों से भी रक्षा करता है। वजन नियंत्रित रखने में भी यह मददगार साबित होता है। एक दिन में पांच से ग्यारह भीगे हुए बादाम सुबह-सुबह खाना, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है । काजू है श्रेष्ठ काजू आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, फास्फोरस आदि पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है। काजू के सेवन से ट्राइग्लिसराइड कम होता है और ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। इसमें पाए जाने वाले मैग्नीशियम से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। वहीं, काजू में पाया जाने वाला कॉपर रक्त वाहिकाओं, हड्डियों और जोड़ों को लचीलापन प्रदान करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता में इजाफा करता है। हर दिन कम-से-कम पांच काजू जरूर खाएं। शाम के समय काजू का सेवन लाभदायक है।

पोषण का पावर बैंक हैं मेवे, जाने कितनी मात्रा में खाना होता है फायदेमंद3/5

dry fruits

पिस्ता है लाजवाब पिस्ता सिर्फ मिठाइयों की शोभा ही नहीं, शरीर की शोभा बढ़ाने में भी सहायक है। उच्च पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर पिस्ता वजन कम करने में सहायक होने के साथ कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप का डॉक्टर है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-ई त्वचा को खूबसूरत बनाता है। दिन में पांच से सात पिस्ता खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है। पिस्ते का सेवन शाम के समय में फायदेमंद होता है। अखरोट भगाये अवसाद अखरोट मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। विभिन्न शोधों के मुताबिक नियमित रूप से अखरोट का सेवन करने से वजन नियंत्रित रहता है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह दिल को सेहतमंद रखता है और कैंसर के खतरे को भी कम करता है। अवसाद को कम करने में अखरोट उपयोगी है।

संबंधित फोटो गैलरी

पोषण का पावर बैंक हैं मेवे, जाने कितनी मात्रा में खाना होता है फायदेमंद4/5

dry fruits

कमाल की किशमिश आयरन का बहुत अच्छा स्रोत होने के कारण किशमिश के नियमित सेवन से खून की कमी और हड्डियों की कमजोरी दूर होती है। इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। किशमिश पाचन में मददगार है। 5 से 7 किशमिश रोज खाना फायदेमंद है। अंजीर दे एनर्जी अंजीर आयरन, विटामिन, पोटैशियम, सोडियम आदि का अच्छा स्रोत है। इसके नियमित सेवन से जुकाम, सिर दर्द, कमर दर्द, कब्ज, और एनीमिया जैसी बीमारियों में राहत मिलती है। अंजीर में कैल्शियम काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हड्डियों के लिए काफी अच्छा होता है।

पोषण का पावर बैंक हैं मेवे, जाने कितनी मात्रा में खाना होता है फायदेमंद5/5

dry fruit

चिलगोजे से दिमाग होगा तेज चिलगोजा यानी पाइन नट्स विटामिन-ए, विटामिन-ई, विटामिन-बी1 ,विटामिन-बी2, कॉपर, मैग्नीशियम आदि से भरपूर है। बच्चे को रोज दूध के साथ दो-तीन चिलगोजे खिलाने से उसका दिमाग तेज होता है और लंबाई बढ़ती है। रोज सुबह नीबू-पानी के साथ पांच चिलगोजे खाने से तनाव कम होता है और वजन नियंत्रित रहता है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

6

अप्रैल में घूमने के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगहें, जरूर करें एक्सप्लोर

7

भानगढ़ किले से जीपी ब्लॉक, ये हैं भारत की सबसे डरावनी जगहें

7

स्किन और बॉडी से नहीं निकल रहा होली का रंग तो अपनाएं ये आसान टिप्स

8

खाली पेट इन पत्तों को खाने से मिलेंगे जादुई फायदे, सेहत होगी दुरुस्त

8

होली पार्टी में बीयर पीने का है प्लान?हैंगओवर से बचा सकती हैं ये टिप्स

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

पोषण का पावर बैंक हैं मेवे, जाने कितनी मात्रा में खाना होता है फायदेमंद

अगली गैलरीज