DA Image

अगली फोटो

Health TIPS: ऐसा होना चाहिए सोते समय आपका पॉस्चर, जानें सोने का सही तरीका

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
sleeping
अच्छी नींद लेने में हमें अपने सोने के पॉस्चर पर ध्यान रखना पड़ता है। सोने में अगर हमारा पॉस्चर गलत है तो एक तो अच्छी नींद के आवश्यक घंटे पूरे नहीं होते, दूसरे, शरीर के अंगों में दर्द शुरू हो जाता है। यह दर्द लम्बे समय में हमारी मांसपेशियों, नसों और हड्डियों को कमजोर कर उनमें विकृति उत्पन्न कर देता है। सोने के पॉस्चरों की गिनती करना मुश्किल है। कोई करवट के बल सोता है, कोई पीठ के बल सोता है, कोई पेट के बल सोता है। कोई सिर के नीचे तकिया रखता है तो कोई पैर के नीचे तकिया रखता है। कोई हाथ को ही तकिया बनाकर सिर के नीचे रखता है। किस व्यक्ति के लिए कौन सा पॉस्चर अधिक उपयोगी है, इसका निर्धारण सही ढंग से डॉक्टर ही कर सकते हैं। अच्छी नींद लेना न केवल प्राकृतिक तानेबाने के अनुरूप है, बल्कि शरीर की जरूरत है। अच्छी नींद लेने से शरीर और मन फिर से तरोताजा हो जाते हैं और हम स्फूर्ति से अपने दैनिक कार्य में जुट जाते हैं। लेकिन विशेषज्ञ बताते हैं कि इस दौरान आपका पॉस्चर सही होना जरूरी है। जानकारी दे रहे हैं अरविन्द ऋतुराज
man sleeping
पीठ के बल सोना पीठ के बल सोने में शरीर तना हुआ होता है और आखें छत की ओर होती हैं। इस स्थिति में कई लोग सिर के नीचे तकिया रखते हैं तो कुछ बिना तकिया के सोते हैं। फायदा इस पॉस्चर में नाक हवा में होती है, जिससे सांस लेने में बेहतर हवा मिलती है। इसमें पीठ सीधी होती है, जिससे पीठ में अकड़न नहीं आती।
Vastu Tips,  Sleeping
नुकसान जिन लोगों को स्लीप एप्निया नामक बीमारी होती है, वह इस पॉस्चर में बढ़ जाती है। इस पॉस्चर में सोने वाले लोगों को खर्राटे भरने की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। करवट के बल सोना कई लोग करवट के बल सोते हैं। कोई बाएं करवट के बल सोता है तो कोई दाएं करवट। ज्यादातर लोग मानते हैं कि बाएं करवट सोना अधिक फायदेमंद है। इस बारे में कोई ठोस रिसर्च नहीं हो पाया है, लेकिन डॉक्टर बाएं करवट के बल सोने को अधिक फायदेमंद मानते हैं।
vastu tips, Sleeping
फायदा बाएं करवट के बल सोने से अम्लीय संचार बेहतर होता है। इस पोस्चर में पाचन प्रक्रिया बेहतर होती है। इससे शरीर स्वच्छ होता है। इसमें रक्त संचार की प्रक्रिया अधिक तेज हो जाती है, जो शरीर के लिए बेहतर होता है। सोते समय पास न रखें ये 5 चीजें करती हैं ये नुकसान
pregnancy sleeping
नुकसान इस पॉस्चर में पेट और फेफड़े पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। गर्दन पर दबाव पड़ता है। पेट के बल सोना जिन लोगों को खर्राटे भरने की बीमारी होती है, उनके लिए यह पॉस्चर काफी फायदेमंद होता है। वैसे रीढ़ की हड्डियों के लिए यह नुकसानदेह है। सोने का सही तरीका सोने का सही तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि आप पूरी तरह स्वस्थ व्यक्ति हैं या आपको कोई बीमारी है। अगर आप पूरी तरह स्वस्थ हैं तो ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है कि बाएं करवट के बल सोना सबसे अच्छा तरीका है। इस पॉस्चर में आपके शरीर के सारे विषैले पदार्थों का निकास अपेक्षाकृत तेजी से होता है। इस पॉस्चर में पैंक्रियाज आदि कई ग्लैंड्स की स्थिति ऐसी बनती है कि वे सबसे बेहतर तरीके से काम करते हैं। लेकिन अगर आपकी गर्दन में दर्द रहता है तो इस पॉस्चर से दर्द बढ़ सकता है। इस पॉस्चर में अगर पैर सीधा करके सोते हैं तो ठीक है। अगर आप पैर मोड़कर सोते हैं तो दोनों पैर के बीच मुलायम तकिया रखना फायदेमंद होगा। सिर के नीचे पतला तकिया रखना अच्छा माना जाता है। वसंत कुंज स्थित इंडियन स्पाइनल इंज्युरीज सेंटर के ऑर्थोपेडिक्स और ऑर्थो ऑन्कोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ़ सुधीर कपूर का कहना है कि सोने में हमें सिर और गर्दन दो अंगों पर विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। सोने का पॉस्चर जो भी हो, लेकिन सिर और गर्दन की स्थिति एकदम सामान्य होनी चाहिए।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Do you sleep in the right posture find the right way to sleep