DA Image

अगली फोटो

गर्मी नहीं करेगी बालों को परेशान, आजमाएं को-वॉशिंग समेत ये टिप्स

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
curly hair
गर्मियां आते ही हम सब अपने कपड़े, फुटवियर और अन्य एक्सेसरीज के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं। पर गर्मी का सामना करने की इन तैयारियों के क्रम में हम अकसर बालों को अनदेखा कर देते हैं। आपके कपड़े कितने भी ट्रेंडी हों और फुटवियर खूबसूरत हों, लेकिन यदि बाल रूखे, उलझे और बेजान होंगे तो कुछ अधूरा-अधूरा सा रहेगा। तो क्यों ना इस बार हम सबसे पहले अपने बालों की तरफ ध्यान दें? गर्मी के मौसम में लगातार बहते पसीने और कुछ हमारी लापरवाही के कारण बालों का उलझना और बेजान होना आम समस्या है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपने कुछ ट्रिक्स भी आजमाए होंगे। अगर आपको अब तक उलझे-बेजान बालों से छुटकारा नहीं मिल पाया है तो आइए जानते हैं ऐसे कुछ तरीकों के बारे में, जिनकी मदद से बिना किसी दर्द के आप अपने बालों को सुलझा सकती हैं:
curly hair
आजमाएं को-वॉशिंग को-वॉशिंग का मतलब है कंडीशनर वॉशिंग यानी कि बालों को प्रचुर मात्रा में नमी प्रदान करना। इस प्रक्रिया में बालों को शैंपू की जगह कंडीशनर से ही धोना होता है और वह भी दो बार। पहली बार में अपने बालों में अच्छी तरह से कंडीशनर लगाएं और फिर पानी से बालों को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद बालों की जड़ में अच्छी तरह से कंडीशनर लगाएं। पांच मिनट तक कंडीशनर को वैसे ही छोड़ दें और उसके बाद पानी से सिर धो लें। अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा रूखे, उलझे और बेजान हों तभी आपको वॉशिंग करनी चाहिए। तैलीय बालों के लिए यह प्रक्रिया बिल्कुल भी ठीक नहीं है। वॉशिंग के लिए ऐसा कंडीशनर चुनें, जो सिलिकॉन मुक्त हो या जिसका पीएच लेवल काफी कम हो। पर को-वॉशिंग लगातार दो सप्ताह तक नहीं अपनाएं। को-वॉशिंग करने के बाद अगले हफ्ते सल्फेट मुक्त शैंपू से बालों को जरूर धोएं, वरना कंडीशनर के कारण स्कैल्प और बाल बहुत ज्यादा तैलीय हो जाएंगे। पानी का हल्का छींटा अगर आपके बाल रूखे और घुंघराले हैं तो बाल जब हल्के गीले हों, उन्हें तभी सुलझा लें। अपनी उंगलियों और मोटे दांतों वाली कंघी से बाल सुलझाएं। अगर बाल बहुत ज्यादा रूखे हो गए हैं तो बालों में शैंपू के बाद तेल और पानी का छिड़काव भी काफी हद तक समस्या सुलझा देता है। बालों को धोने से पहले हल्के गुनगुने तेल से 20 मिनट तक बालों की मालिशकरने के बाद उन्हें धो लें। बालों का रूखापन कम होगा।
hair care
रिवर्स गियर आजमाएं अकसर हम सब बालों में शैंपू करने के बाद कंडीशनर का उपयोग करते हैं। पर उलझे हुए बालों को बिना किसी दर्द और नुकसान के सुलझाने के लिए शैंपू करने से पहले बालों को हल्का गीला करें और उसमें अच्छी तरह से कंडीशनर लगाएं। हेयर कैप लगाकर बालों को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आधे घंटे बाद शैंपू कर लें। रूखे बालों को सुलझाएं रूखे बालों को सुलझाने के लिए एक साफ स्प्रे बोतल में कंडीशनर और हल्का गर्म पानी भर लें। अगर आपके बाल पतले हों तो पानी की मात्रा ज्यादा रखें और अगर बाल मोटे और रूखे हैं, तो पानी की मात्रा कम कर दें। इस मिश्रण को हल्के गीले बालों पर स्प्रे करें और चौड़े दांतों वाले कंघे से बालों में फैला दें।
curly hair
कंडीशनर का कमाल एक अच्छा कंडीशनर न सिर्फ बालों को पोषण देता है, बल्कि उलझे बालों को सुलझाकर उसे स्टार्इंलग के दौरान होने वाले नुकसान से भी बचाता है। आपको बालों की प्रकृति को समझते हुए कंडीशनर का चुनाव करना होगा: नर्रिंशग कंडीशनर: बालों को पोषण लौटाने का सबसे आसान तरीका है, नर्रिंशग कंडीशनर। घरों में आसानी से उपलब्ध नारियल या जैतून के तेल (ऑलिव ऑयल) की कुछ बूंदें अपनी हथेली पर लेकर हल्के गीले बालों पर लगा लें। फिर मोटी कंघी या ब्रश की मदद से बालों को सुलझा लें।
long hair
स्मूथनिंग कंडीशनर: रूखे, उलझे और बेजान बालों की समस्या आम है और इनसे निपटने का आसान तरीका है, प्राकृतिक स्मूर्थंनग कंडीशनर। एलोवेरा जेल और पानी के मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में रखें। जब भी बाल बहुत ज्यादा उलझे या रूखे लगें तो बालों पर यह मिश्रण स्प्रे कर लें। बालों का रूखापन कम होगा और वे मुलायम हो जाएंगे। मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर: एक कप पानी, आधा कप जोजोबा तेल और पेपर्रंमट तेल की कुछ बूंदें एक स्प्रे बोतल में डालकर मिलाएं। इसे बालों में स्प्रे करें। यह कंडीशनर रूखे-बेजान बालों के लिए वरदान है। ग्लिसरीन कंडीशनर: यदि आपके बाल बहुत ज्यादा उलझे रहते हैं तो यह कंडीशनर आपके लिए परफेक्ट है। इस कंडीशनर से बालों को टेक्स्चर मिलता है, खासकर घुंघराले उलझे हुए बालों के लिए यह बहुत उपयोगी साबित होता है। एक बोतल में पानी और ग्लिसरीन को समान मात्रा में डालकर मिलाएं और उंगलियों की मदद से अपने हल्के गीले बालों पर लगाएं। (ब्यूटी एक्सपर्ट इस्मत रजा से बातचीत पर आधारित)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Do not heat hair upset try these co-washing tips including