Hindi News फोटो लाइफस्टाइलसेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान

सेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान

Side Effects of Having Too Much Cinnamon: औषधिय गुणों से भरपूर दालचीनी का अगर जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए खतरा भी पैदा कर सकती है।आइए जानते हैं इसके ऐसे ही कुछ बड़े...

Manju Mamgain
सेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान1/7

Side Effects of Having Too Much Cinnamon

खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने वाली दालचीनी सेहत को भी कई गजब के फायदे देती है। बावजूद इसके अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा मात्रा में कर लिया जाए तो ये आपकी सेहत को कई बड़े नुकसान भी पहुंचा सकती है।

सेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान2/7

Side Effects of Having Too Much Cinnamon

औषधिय गुणों से भरपूर दालचीनी (Cinnamon) सिनेमामम नाम के पौधे के तने और शाखाओं की अंदरूनी छाल (परत) होती है। यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी मानी जाती है। लेकिन दालचीनी का अगर जरूरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए खतरा भी पैदा कर सकती है। आइए जानते हैं इसके ऐसे ही कुछ बड़े साइड इफेक्ट्स।

सेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान3/7

लो शुगर

डायबीटीज के मरीज यदि इसका सेवन सीमित मात्रा में करें तो यह ब्लड में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने का काम करती है। लेकिन जरूरत से ज्यादा दालचीनी का सेवन करने पर यह लो शुगर का कारण भी बन सकता है।

संबंधित फोटो गैलरी

सेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान4/7

लो ब्लड प्रेशर

दालचीनी का सेवन अधिक मात्रा में करने से ब्लड प्रेशर तेजी से कम भी हो सकता है। इसका ज्यादा उपयोग थकान, और चक्कर आने की समस्या का भी कारण बन सकता है।

सेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान5/7

मुंह में छाले

अधिक मात्रा में दालचीनी का सेवन करने से मुंह में छाले होने का खतरा बना रहता है। दालचीनी में मौजूद सिनामैल्डिहाइड ऐसा यौगिक है, जिसका सेवन अधिक मात्रा में करने से एलर्जी की समस्या ट्रिगर हो सकती है। इतना ही नहीं व्यक्ति को गले में जलन के साथ मुंह के अंदर सफेद रंग के पैच भी बन सकते हैं।

सेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान6/7

सांस संबंधी परेशानी

दालचीनी का अधिक सेवन करने से सांस संबंधी परेशानी हो सकती है। दालचीनी में मौजूद सिनामैल्डिहाइड गले में खराश, जलन और सांस लेने में समस्या पैदा कर सकता है।

सेहत को नुकसान पहुंचाता है दालचीनी का अधिक सेवन,ये होते हैं नुकसान7/7

एलर्जी

दालचीनी में सिनामनडिहाइड नामक कंपाउंड होता है। इसका सेवन अगर सीमित मात्रा से अधिक किया जाए तो यह शरीर में एलर्जी और रिऐक्शन पैदा कर सकता है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

6

भगवान का तोहफा है बच्चा, चुनें बेबी के लिए खास मीनिंग वाले नाम