Change the way you eat cheese pay attention to these things - पनीर को खाने का बदलें तरीका, इन बातों पर दें ध्यान 1 DA Image
15 दिसंबर, 2019|7:18|IST

अगली फोटो

पनीर को खाने का बदलें तरीका, इन बातों पर दें ध्यान

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
feta cheese patent in india
शाकाहारी लोगों के लिए पनीर सबसे खास व्यंजन होता हैं। किसी भी आयोजन में उनकी नजर पनीर की ही तलाश करती है। पनीर प्रोटीन से भरपूर होता है, साथ ही इसमें विटामिन जिंक, फॉस्फोरस और विटामिन बी12 भी होता है। पनीर का सेवन क्यों स्वास्थ्य के लिहाज से जरूरी है, बता रही हैं विनीता झा प्रोटीन व कैल्शियम से भरपूर सबसे पहले यह जान लें कि पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का बहुत अच्छा माध्यम है, जिससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इससे हड्डियों को भी अच्छी खुराक मिलती है। यह विटामिन डी का भी बहुत अच्छा स्रोत है, जो शरीर के लिए जरूरी है। वजन घटाने में सहायक पनीर में हाई प्रोटीन होने की वजह से इसे कम मात्रा में खाने से भी भरपेट भोजन का एहसास होता है। इससे वजन बढ़ने की आशंका कम होती है। इसलिए वजन घटाने की इच्छा रखने वाले लोग अपने डाइट प्लान में पनीर को जरूर शामिल करें। कैंसर व हृदयरोग में भी सहायक पनीर का सेवन करने से हृदयरोग की रोकथाम में मदद मिलती है, साथ ही यह खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा पनीर कैंसर की कोशिकाओं के विकास को रोकता है।
cheese
पनीर को खाने का बदलें तरीका इसके व्यंजनों में आमतौर पर बहुत तेल या चिकनाहट, खड़े मसाले पड़ते हैं। यानी इसे बनाने के तरीकों में लापरवाही होने या इसकी गाढ़ी ग्रेवी के कारण वजन बढ़ने और बीमारियों की आशंका बढ़ जाती है। अगर आप पेट संबंधी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो हेवी पनीर व्यंजनों का सेवन बिल्कुल न करें। होटल या रेस्तरां में होने वाली लापरवाही से सभी वाकिफ हैं, जिसमें ग्रेवी बनाने में लापरवाही की जाती है।
paneer
इन बातों पर दें ध्यान यदि आप पनीर खाने के शौकीन हैं, तो बेहतर यही होगा कि डीप फ्राइड या ज्यादा पके और हेवी ग्रेवी वाले पनीर के व्यंजन खाने के बजाय पनीर से बना सलाद खाएं। इसे स्वाद की दृष्टि से नहीं, बल्कि सेहत की दृष्टि से देखें। हालांकि पनीर चाहे सादा ही क्यों न बनाया जाए, इसका स्वाद उतना ही लाजवाब होता है। कच्चा पनीर खाने की कोशिश करें। पनीर के टुकड़े कर नमक व काली मिर्च डाल कर भी खा सकते हैं।
paneer
यूट्यूब और पत्रिकाएं पनीर के हेल्दी विकल्पों से भरे हुए हैं। इनमें से अपनी पसंद का कोई लाइट व्यंजन चुनें और उसे बनाएं। इसके अलावा पनीर ब्रोकली सलाद, ओट पालक पनीर उत्तपम, पनीर टोस्ट आदि भी बना सकते हैं। पनीर घर पर दूध से बना सकते हैं। चाहें तो इसे बाजार से भी खरीदा जा सकता है, लेकिन घर पर बना पनीर स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभकारी होता है। चूंकि यह दूध से बना होता है, इसलिए इसमें दूध से जुड़े सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो लोग दूध नहीं पी पाते, वे पनीर का सेवन कर सकते हैं।
paneer
कैसे रखें सुरक्षित इसे पनीर को हमेशा रेफ्रिजरेटर में रखें और एक-दो दिनों अंदर ही इसका इस्तेमाल कर लें। पनीर से कोई भी व्यंजन बनाने से पहले उसमें शामिल की जा रही सभी सब्जियों को अच्छी तरह धो लें। कोशिश करें कि पनीर बाजार से लाने और उससे व्यंजन बनाने की अवधि में ज्यादा अंतर न हो, क्योंकि उसमें बैक्टीरिया पनपने की भी आशंका होती है। पनीर से बने व्यंजन बाहर से खाने के बजाय घर पर ही लाकर बनाएं, ताकि व्यंजन की गुणवत्ता और पौष्टिकता बेहतर रह सके। (नारायणा सुपरस्पेशिलिटी हॉस्पिटल की सीनियर डाइटीशियन परमीत कौर और श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट की चीफ न्यूट्रिशनिस्ट प्रिया भरमा से की गयी बातचीत पर आधारित)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Change the way you eat cheese pay attention to these things