Hindi News फोटो जीवन शैलीBeauty tips: त्वचा की सही देखभाल करनी हैं तो जानें ये 7 सच्चाई

Beauty tips: त्वचा की सही देखभाल करनी हैं तो जानें ये 7 सच्चाई

नाजुक त्वचा को काफी सावधानीपूर्वक देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप अपनी त्वचा को और बेहतर बनाने के लोभ में बिना सोचे-विचारे बाजार से कोई उत्पाद ले आते हैं तो संभव है कि उससे आपकी त्वचा को नुकसान ही...

Anuradha
Beauty tips: त्वचा की सही देखभाल करनी हैं तो जानें ये 7 सच्चाई1/5

Sunscreen weakens muscles and bones

नाजुक त्वचा को काफी सावधानीपूर्वक देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप अपनी त्वचा को और बेहतर बनाने के लोभ में बिना सोचे-विचारे बाजार से कोई उत्पाद ले आते हैं तो संभव है कि उससे आपकी त्वचा को नुकसान ही हो जाए। इसलिए त्वचा की देखभाल के बारे में इन मिथक और उसकी हकीकतों को जानना जरूरी हो जाता है। जानकारी देता आलेख। मिथक: बादलों भरे दिन में सनस्क्रीन की आवश्यकता नहीं होती। हकीकत : बादलों भरे दिन में भी सूरज की हानिकारक किरणें पृथ्वी तक पहुंचती हैं। इसलिए बादल वाले दिन भी सनस्क्रीन का इस्तेमाल महत्वपूर्ण है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप बेहतर सुरक्षा के लिए हर 3-4 घंटे के बाद इसका पुन: उपयोग करें।

Beauty tips: त्वचा की सही देखभाल करनी हैं तो जानें ये 7 सच्चाई2/5

sunscreen

मिथक: महंगे उत्पाद बेहतर काम करते हैं। हकीकत : कुछ उत्पाद महंगे हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा काम करेंगे। किसी भी उत्पाद की कीमत आपकी त्वचा पर उसकी विश्वसनीयता और प्रभावशीलता सुनिश्चित नहीं करती है। इसलिए उसकी कीमत को ही तवज्जो न दें

Beauty tips: त्वचा की सही देखभाल करनी हैं तो जानें ये 7 सच्चाई3/5

sunscreen

मिथक: एसपीएफ जितनी अधिक होगी, सुरक्षा उतनी ही बेहतर होगी। हकीकत : यूवी किरणों के तीन प्रकार हैं- यूवीए, यूवीबी और यूवीसी। ये सभी किरणें हमारी त्वचा के लिए हानिकारक हैं। हालांकि जब यहां एसपीएफ की बात आती है, तो यह हमारी त्वचा को यूवीबी किरणों से बचाती है, जो सनबर्न का कारण बन सकती हैं। जब हम एक व्यापक दायरे में सनस्क्रीन के बारे में बात करते हैं, तो हम एक क्रीम का उल्लेख करते हैं, जिसमें त्वचा को सभी प्रकार की यूवी किरणों से बचाने की क्षमता होती है। इसके बाद एसपीएफ अकेले बेहतर सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता।

संबंधित फोटो गैलरी

Beauty tips: त्वचा की सही देखभाल करनी हैं तो जानें ये 7 सच्चाई4/5

summer skin care tips

मिथक: यदि आप नियमित रूप से मेकअप का इस्तेमाल करते हैं, तो आप अधिक समय तक जवां दिखेंगे। हकीकत : आपकी त्वचा को अगर कोई जवां बनाए रख सकता है, तो वह है उसकी अच्छी देखभाल। फिलहाल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों का इस्तेमाल कर रहे हैं या सामान्य उत्पाद का, क्योंकि उसका असर तो त्वचा पर पड़ ही सकता है।

Beauty tips: त्वचा की सही देखभाल करनी हैं तो जानें ये 7 सच्चाई5/5

skin

मिथक: आप जितना बेहतर स्क्रब करेंगे, उतना अच्छा रहेगा। हकीकत : आपको इससे बचने की जरूरत है। आपकी त्वचा आपके शरीर की तुलना में अधिक संवेदनशील है, इसलिए आप इसे साफ करने के लिए कठोर तरीके का इस्तेमाल नहीं कर सकते। यह न केवल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाएगा, बल्कि अगर आपने इसे जल्द ही बंद नहीं किया तो त्वचा पर दरारें भी आ जाएंगी।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

7

Health Tips: दिमाग और शरीर दोनों के लिए वरदान से कम नहीं हैं ये चीजें

7

कैल्शियम-विटामिन डी के अलावा ये पोषक तत्व बनाते हैं हड्डियों को मजबूत

7

Health Tips: दिल की अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं ये चीजें

7

अच्छी नींद से डिप्रेशन तक, ठंडे पानी से नहाने के होते हैं कई फायदे

8

औषधि से कम नहीं है आंवला, रोजाना खाने से होते हैं ये चमत्कारी फायदे

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

Beauty tips: त्वचा की सही देखभाल करनी हैं तो जानें ये 7 सच्चाई

अगली गैलरीज