हिंदी न्यूज़ फोटो जीवन शैलीबढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन

Fri, 21 Jan 2022 08:13 PM
बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन1/7

आज के समय में हर व्यक्ति फिट और जवां दिखना चाहता है। लेकिन खान-पान पर ध्यान न देने और जरूरत से ज्यादा तनाव लेने की वजह से लोगों के चेहरे पर उम्र से पहले ही बुढ़ापा नजर आने लगता है। अगर आप भी ऐसा महसूस कर रहे हैं तो इन 6 योगासन को अपने रूटीन का हिस्सा बनाएं।

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन2/7

बालासन- इस योग को करने से संपूर्ण शरीर में रक्त का संचार होता है। इसके अलावा जांघों, कूल्हों और टखनों में मजबूती आने के साथ हर तरह के तनाव से मुक्ति मिलती है।

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन3/7

हलासन- हलासन का नियमित अभ्यास करने से न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि शरीर को मजबूती भी मिलती है। हलासन का अभ्यास करने से स्ट्रेस और थकान से राहत मिलने के साथ दिमाग भी शांत महसूस करता है। जो चेहरे पर झुर्रियां आने का सबसे बड़ा कारण है।

संबंधित फोटो गैलरी

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन4/7

सर्वांगासन- सर्वांगासन रोजाना करने से आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकते हैं।सर्वांगासन एक ऐसा योगासन है, जिससे आपके शरीर के सभी अंगों का व्यायाम हो जाता है।

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन5/7

अधोमुखश्वानासन योग- यह आसन योग मुद्रा के कई आसनों में से एक महत्वपूर्ण आसन माना जाता है। इस आसन को करने से सिरदर्द, अनिद्रा, पीठ दर्द और थकान से राहत मिलती है। इतना ही नहीं अधो मुख श्वानासन पेट के अंगों को उत्तेजित करके पाचन में सुधार लाता है। जिससे चेहरे पर निखार आता है।

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन6/7

भुजंगासन- भुजंगासन करने से पेट पर बल पड़ता है। इससे पाचन तंत्र मज़बूत बनता है। इस आसन को करने से कब्ज, अस्थमा, महिलाओं की मासिक धर्म में समस्या दूर होने के साथ शरीर में लचीलापन बढ़ता है। यह आसन तनाव और थकान को दूर कर बेडौल कमर को पतली-सुडौल व आकर्षक बनाता है।

बढ़ती उम्र के असर को कम करने में मदद करेंगे ये 6 योगासन7/7

चक्रासन- चक्रासन का नियमित अभ्यास करने से त्वचा की खूबसूरती बढ़ने के साथ चेहरे की झुर्रियां भी देरी से आती हैं। इसके अलावा, यह योग कमर को पतला करने में भी मदद करता है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

7

मोटापे से परेशान लोग बेली फैट कम करने के लिए रोजाना करें ये 5 योगासन