DA Image
28 सितम्बर, 2020|1:48|IST

अगली फोटो

घर को सुंदर ही नहीं हवा को साफ भी रखते हैं ये 8 पौधे,जानें लिस्ट में कौन-कौन हैं शामिल

air purifying plants
1 / 9

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए आजकल लोग ऐसे पौधों की मांग कर रहे हैं जो उनके घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ आस-पास की हवा को भी शुद्ध रखने का काम करें। आइए जानतें हैं कौन से हैं वो पौधे है जो न सिर्फ जहरीली हवाओं से निपटेंगे बल्कि आपकी घर की सुदंरता में भी चार चांद लगा देंगे।

chrysanthemum
2 / 9

गुलदाउदी का पौधा- ये पौधा हवा को शुद्ध करने के साथ घर की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। खास बात है कि यह कई रंगो में देखे जाते हैं। इसे सदाबहार पौधा भी कहा जाता है।

daisy
3 / 9

गरबेरा डेजी- चमकीले फूलों वाला ये पौधा हवा को साफ करने के साथ कई रासायनिक तत्वों को भी घर से बाहर रखता है। ज्यादातर लोग इसे अपने बेडरूम में लगाना पसंद करते हैं।

areca palm
4 / 9

एरेका पाम- एरेका पाम घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ हवा से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम भी करता है। यह पौधा हवा से कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, ज़ाइलीन और टोल्यूनि जैसी जहरीली गैसों को अवशोषित करता है।

aloe vera
5 / 9

एलोवेरा- एलोवेरा का पौधा न सिर्फ घर और आपकी खूबसूरती बढ़ाने का काम करता है बल्कि फॉर्मेल्डिहाइड जैसी हानिकारक गैस को भी आपसे दूर रखता है।

money plant
6 / 9

मनी प्लांट- यह पौधा अधिकतर घरों में देखा जाता है। मनी प्लांट हवा को शुद्ध करने में बेहद असरदार है। यह घर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है।

spider plant
7 / 9

स्पाइडर प्लांट- स्पाइडर पौधे में हवा से फॉर्मल्डिहाइड हटाने के साथ अमोनिया और बेंजीन जैसे दूषित पदार्थों को भी निकालने में मदद करता है।

peace lily
8 / 9

पीस लिली- दूषित हवा को साफ करने के लिए यह सबसे अच्छा इनडोर प्लांट है। यह कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मल्डेहाइड और बेंजीन जैसी हवा में पाई जाने वाली जहरीली गैसों को खत्म और बेअसर करता है।

snake plant
9 / 9

स्नेक प्लांट- स्नेक प्लांट हवा में मौजूद टॉक्सिन जैसे फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनि और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को बाहर करके हवा में से नमी और ऑक्सीजन को बनाए रखता है।

अगली गैलरी