Hindi News फोटो लाइफस्टाइलचूहों को भगाने के लिए घर पर लगाएं ये 5 पौधे, नहीं पड़ेगी दवा और पिंचरे की जरूरत

चूहों को भगाने के लिए घर पर लगाएं ये 5 पौधे, नहीं पड़ेगी दवा और पिंचरे की जरूरत

Plants that repel rats: अगर आपके घर पर चूहों ने आतंक मचा रखा है तो पिंचरे और दवा डालने की जगह घर पर लगाएं ये 5 पौधे। चूहों से छुटकारा पाने का ये सबसे सस्ता...

Manju Mamgain
चूहों को भगाने के लिए घर पर लगाएं ये 5 पौधे, नहीं पड़ेगी दवा और पिंचरे की जरूरत1/6

Plants that repel rats

अगर आपके घर पर चूहों ने आतंक मचा रखा है, जिनसे छुटकारा पाने के लिए आप कई बार चूहों को मारने वाली दवा और पिंचरे का सहारा लेकर थक चुके हैं तो अपने घर के आंगन में ये 5 पौधे आज ही लगा लें। ये पौधे ना सिर्फ आपके आंगन की खूबसूरती को बढ़ाएंगे बल्कि आपके घर और समान को चूहों की वजह से होने वाले नुकसान से भी दूर रखने में मदद करेंगे।

चूहों को भगाने के लिए घर पर लगाएं ये 5 पौधे, नहीं पड़ेगी दवा और पिंचरे की जरूरत2/6

Garlic Plant

लहसुन का पौधा- बहुत कम ही लोग यह बात जानते हैं कि आपके आंगन में लगा लहसुन का पौधा ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये आपके घर को चूहों से होने वाले नुकसान और रोग से भी दूर रखता है। लहसुन में मौजूद कई सल्फर यौगिक की वजह से उसमें से तीखी गंध आती है, जिससे चूहे दूर भगाते हैं।

चूहों को भगाने के लिए घर पर लगाएं ये 5 पौधे, नहीं पड़ेगी दवा और पिंचरे की जरूरत3/6

Lavender Plant

लैवेंडर का पौधा- लैवेंडर का सुंदर बैंगनी पौधा ना सिर्फ अपनी खुशबू के लिए जाना जाता है बल्कि ये चूहों को घर से दूर रखने में भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो घर की उस जगह पर जहां चूहे सबसे ज्यादा देखे जाते हैं, लैवेंडर पौधे के कुछ डंठल रख सकते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

चूहों को भगाने के लिए घर पर लगाएं ये 5 पौधे, नहीं पड़ेगी दवा और पिंचरे की जरूरत4/6

Mint Plant

पुदीना का पौधा- आप शायद ही इस बात को जानते होंगे कि आपकी ड्रिंक्स और चटनी को खुशबू से भरने वाला पुदीना चूहों को बेहद नापसंद होता है। चूहे पुदीना की खुशबू से दूर भगाते हैं। चूहों को घर से भगाने के लिए आप गमले में पुदीना उगाने के साथ पुदीना का दूसरा उपाय भी आजमा सकते हैं। इस उपाय के लिए आप पेपरमिंट ऑयल में रुई के एक टुकड़े को भिगोकर घर के आस-पास की उस जगह पर रख दें, जहां चूहे आते हों। रूई से पुदीने की गंध कम हो जाने पर उन्हें बदलते रहें।

चूहों को भगाने के लिए घर पर लगाएं ये 5 पौधे, नहीं पड़ेगी दवा और पिंचरे की जरूरत5/6

Lemongrass Plant

लेमनग्रास या सिट्रोनेला- लेमनग्रास का पौधा घास जैसा लगता है। यह पौधा अपनी सुगंध के लिए जाना जाता है। जिसे चूहे बेहद नापसंद करते हैं। लेमनग्रास ना सिर्फ चूहों से बल्कि कीट से भी घर को दूर रखने के काम आता है।

चूहों को भगाने के लिए घर पर लगाएं ये 5 पौधे, नहीं पड़ेगी दवा और पिंचरे की जरूरत6/6

Onion Plant-

प्याज का पौधा- खाने में खुशबू और स्वाद बढ़ाने वाला प्याज, आपकी चूहों की समस्या भी दूर करता है। कटे हुए कच्चे प्याज की तेज गंध चूहों की आंखों में जलन पैदा करती है, जिससे वो घर से दूर रहते हैं। अगर किसी तरह चूहे ने कच्चा प्याज निगल लिया है तो उसमें तत्काल एनीमिया के लक्षण पैदा हो सकते हैं। जिससे उसकी कोशिकाओं में ऑक्सीजन की कमी हो सकती है। ऐसे में घर से चूहे को दूर रखने के लिए घर के चारों तरफ प्याज के कुछ टुकड़े रखें।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

7

दूध कम आने से नहीं भर रहा है बेबी का पेट,जीरे से बढ़ाएं ब्रेस्‍ट मिल्क

7

लिवर को गंभीर नुकसान पहुंचाती हैं ये 6 आदतें, आज ही छोड़ दें इन्हें

8

ये 7 लक्षण बताते हैं आपके शरीर में है पानी की कमी, समय रहते दें ध्यान