Hindi News फोटो विदेशPICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस

इस धरती में पाए जाने वाले ऑक्टोपस की कई प्रजातियां भी हैं जो उनके बनावट और रंग रूप से उन्हें अलग करती है। कुछ की बनावट बेहद डरावनी तो कुछ की बनावट बहुत ही क्यूट होती है। जानें 7 अलग-अलग ऑक्टोपस के...

Alakha
PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस1/8

octopus

दुनिया में अजीबोगरीब और सबसे बुद्धिमान जीव ऑक्टोपस के बारे में बहुच सी बातें प्रचलित हैं। कहा जाता है कि वह अपने शरीर से छोटे छेद से भी खुद को निकाल सकता है। इतना ही नहीं यह अपने शरीर का रंग और बनावट मिलीसेकंड्स में बदल सकता है। जानें 7 अलग-अलग ऑक्टोपस के बारे में-

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस2/8

octopus

1- ब्लैंकेट ऑक्टोपस समुद्र के नीचे बसी दुनिया में ब्लैंकेट ऑक्टोपस को फैशन क्वीन नाम से जाना जाता है। इसके भुजाओं को जोड़ते हुए एक पारदर्शी झिल्ली जुड़ी होती है। जो उसे तैरने और शिकार को पकड़ने में मदद करती है। इससे ब्लैंकेट की मदद से ऑक्टोपस खुद का शरीर बड़ा कर हमलावर को डराने का काम भी करता है।

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस3/8

octopus

2 - घोस्ट ऑक्टोपस हाल में खोजी गई ऑक्टोपस की प्रजाति है। इस ऑक्टोपस की स्किन पारदर्शी होती है। इसकी विशेष बनावट औैर रंग इसकी पहचान है। अभी तक इसे वैज्ञानिक नाम नहीं मिला लिहाजा इसे घोस्ट ऑक्टोपस के नाम से जानते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस4/8

octopus

3- मिमिक ऑक्टोपस ऑक्टोपस की बहुत सी प्रजातियां खुद को गायब करने औैर चकमा देने में सक्षम रहती हैं लेकिन मिमिक आक्टोपस दूसरे जीव को देखकर उसके जैसा रूप भी धारण कर सकता है। यह इतना ज्यादा चालाक होता है कि सांप दिखने पर खुद को सांप जैसा ही बना लेता है। कई बार तो यह जेलीफिश का भी रूप धारण कर लेता है।

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस5/8

octopus

4- स्टार सक्कर पिग्मी ऑक्टोपस- इस ऑक्टोपस को ऑक्टोपस भेड़िया नाम से भी जानते हैं। जैसा इसका नाम है वैसे यह क्यूट भी दिखता है। यह प्रशांस महासागर के ऊथले इलाके में पाया जाता। यह आकार में एक इंच से भी छोटा होता है।

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस6/8

octopus

5- डम्‍बो ऑक्टोपस- बाकी ऑक्टोपस के मुकाबले बनावट में सबसे अलग ऑक्टोपस होता है। इसके सिर पर दो कान से ऊभरे होते हैं जो चलने के वक्त हिलते रहते हैं। इसके हाथ लंबे नहीं होते बल्कि छतरीनुमा होते हैं। डम्बो ऑक्टोपस गहरे समुद्र में पाया जाता है।

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस7/8

octopus

6- कोकोनट ऑक्टोपस खुद को छिपाने के लिए एक विशेष तरीका अपनाने की विशेषता को कारण इस ऑक्टोपस को कोकोनट ऑक्टोपस नाम दिया गया। यह किसी दूसरे जीव के खोल के साथ चलता है औैर खतरा महसूस होने पर उसमें खुद को बंद कर लेता है। यह दौड़ने में भी काफी तेज होता है।

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस8/8

octopus

7- ब्लू रिंग्ड ऑक्टोपस प्रकृति के अन्य जीवों की तरह ब्लू रिंग वाला ऑक्टोपस भी एक ऐसा जीव है जो बेहद जहरीला होता है। इसके ब्लू चमकीले रिंग इसके जहरीले होने के संकेत देते हैं। यही ऑक्टोपस ही मात्र एक ऐसा ऑक्टोपस हो जो इंसानों लिए जहरीला होता है। इसका जहर काफी खतरनाक होता है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

8

भूकंप के तेज झटकों से कांपी ताइवान की धरती, दहला देंगी ये तस्वीरें

7

जापान में आए भूकंप का दर्द बयां करती ये तस्वीरें आपको रुला देंगीं

7

भूकंप प्रभावित तुर्की-सीरिया में कई देशों ने भेजी अपनी रेस्क्यू टीम

7

सीरिया-तुर्की में विनाशकारी भूकंप से अब तक 4 हजार से ज्यादा मौतें

8

तुर्की भूकंप: ढही इमारतें-मचा हाहाकर, तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

PICS : ये हैं दुनिया के 7 सबसे अजीबोगरीब आक्टोपस

अगली गैलरीज