Marks of children can improve with complete sleep during exam - एग्जाम के दौरान पूरी नींद से सुधर सकते हैं बच्चों के मार्क्स, देखें कैसे 1 DA Image

अगली फोटो

एग्जाम के दौरान पूरी नींद से सुधर सकते हैं बच्चों के मार्क्स, देखें कैसे

एजेंसी, वाशिंगटन
सांकेतिक तस्वीर (image credits: Franchise India)
स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है लेकिन एक नए शोध में पता चला है कि परीक्षा के वक्त भरपूर नींद लेने से बच्चों के ग्रेड में काफी सुधार आ सकता है। (image credits: Franchise India)
सांकेतिक तस्वीर (image credits: Nischint)
न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक अमेरिका के बायलर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने छात्रों को ''8-घंटे चुनौती में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया। इसमें उन्हें परीक्षा के सप्ताह में पांच रातों के दौरान औसतन आठ घंटे का नींद पूरी करने पर कुछ अतिरिक्त अंक दिए गए। (image credits: Nischint)
सांकेतिक तस्वीर (image credits: Corbis Images)
अध्ययन में पता चला कि जिन लोगों ने चुनौती को पूरा किया उन लोगों ने परीक्षा में बेहतर किया। बायलर विश्वविद्यालय के माइकल स्कुलिन कहते हैं, ''अच्छी नींद लेने से परीक्षा में किसी प्रकार के नुकसान की बजाए मदद मिली। यह छात्रों की उस विचारधारा के एकदम विपरीत है कि उन्हें या तो पढ़ाई कुर्बान करनी पड़ेगी या अपनी नींद। (image credits: Corbis Images)
सांकेतिक तस्वीर (image credits: Today Show)
विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर एलिस किंग कहते हैं, ''छात्र यह जानते हैं कि स्कूल का काम समाप्त करने के लिए नींद कुर्बान करना उचित नहीं है लेकिन वे मान लेते हैं कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है और वे मान लेते हैं कि कोर्स का काम, अन्य गतिविधियों तथा नौकरी और अन्य कामों के लिए दिन के घंटे पर्याप्त नहीं है। (image credits: Today Show)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Marks of children can improve with complete sleep during exam