हिंदी न्यूज़ फोटो विदेशPHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट

PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट

ब्रिटेन में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है, मंगलवार को अपना अब तक का उच्चतम तापमान 40C (104F) दर्ज किया गया, क्योंकि यूरोप में गर्मी की लहर तेज हो गई...

Vikas Sharma
Wed, 20 Jul 2022 11:58 AM
PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट1/9

पूरा पढ़ेंब्रिटेन में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है, मंगलवार को अपना अब तक का उच्चतम तापमान 40C (104F) दर्ज किया गया, क्योंकि यूरोप में गर्मी की लहर तेज हो गई है, जिससे खेतों में आग लग गई और हवाई अड्डे के रनवे और ट्रेन की पटरियों को भी नुकसान पहुंचा। (AP)

PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट2/9

पूरा पढ़ेंदेश के मौसम कार्यालय के अनुसार, ब्रिटेन ने 39.1 डिग्री सेल्सियस (102.4 डिग्री फ़ारेनहाइट) मंगलवार को दर्ज किए गए उच्चतम तापमान के अपने रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसके बाद लोग गर्मी से बचने के लिए समुद्र तट पर पहुंच गए। (AP)

PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट3/9

पूरा पढ़ेंगर्मी के चलते रेल रूट्स को रद्द कर दिया गया है, आम तौर पर व्यस्त शहरों को बंद कर दिया गया है और चिड़ियाघर में जानवरों को ठंडा रखने के प्रयास जारी हैं। राजधानी लंदन के कुछ हिस्सों में सोमवार की रात काफी गर्म रही और तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। (Reuters)

संबंधित फोटो गैलरी

PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट4/9

पूरा पढ़ेंगर्मी का आलम ये है कि लोगों ने घरों को छोड़ समुद्र तटों का सहारा ले लिया है और समुद्र की लहरों में खुद को ठंडा रखने की जद्दोजहद जारी है। ब्रिटेन के मौसम विभाग ने राजधानी लंदन समेत मध्य, उत्तरी और दक्षिण-पूर्वी इंग्लैंड के इलाकों में भीषण गर्मी के कारण रेड अलर्ट जारी किया है। (AP)

PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट5/9

पूरा पढ़ेंएक फांउटेन के नीचे कुछ ऐसे गर्मी को मात देते हुए लोग नजर आए। भीषण गर्मी के कारण कुछ सड़क मार्गों को बंद किया जा सकता है जबकि ट्रेनों और उड़ानों को भी रद्द करने की संभावना है। (AP)

PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट6/9

पूरा पढ़ेंब्रिटेन, जहां भीषण गर्मी और बर्फबारी के चलते अक्सर परिवहन सेवाओं को बंद करना पड़ता है, इस बार पड़ रही भीषण गर्मी ने देश को "राष्ट्रीय आपातकाल" की स्थिति में डाल दिया है। (AP)

PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट7/9

पूरा पढ़ेंब्रिटेन में जला देने वाली गर्मी से बचने के लिए छाया में बैठी एक महिला। पूर्वी इंग्लैंड के सफोल्क इलाके में सोमवार को अधिकतम तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। स्कॉटलैंड और वेल्स इलाकों में भी तापमान काफी अधिक रहा। (Reuters)

PHOTOS: भीषण गर्मी की मार से बेबस ब्रिटेन, जारी किया रेड अलर्ट8/9

पूरा पढ़ेंब्रिटेन के चेस्टर चिड़ियाघर में एक हाथी को गर्मी से बचाने के लिए उसके ऊपर ठंडे पानी का छिड़काव किया गया। (Reuters)