DA Image

अगली फोटो

तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन

तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन
बिम्सटेक क्षेत्र में आतंकवाद के बढ़ते खतरे के प्रति आगाह करते हुए प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इसका प्रभावी तरीके से मुकाबला करने के लिए 7 देशों के इस समूह से ज्यादा सहयोग की मांग की और कहा कि इन देशों की सुरक्षा को अलग-अलग करके नहीं देखा जा सकता।
तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन
तीसरे बिम्सटेक सम्मेलन को संबोधित करते हुए मनमोहन सिंह ने कहा कि इस क्षेत्र को कई तरह की एक सी चुनौतियों, प्राकृतिक आपदा से लेकर आतंकवाद तक का सामना करना पड़ रहा है जिसका समाधान सामूहिक तौर पर करना होगा।
तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन
मनमोहन सिंह ने कहा कि हमारी संपन्नता की तरह हमारी सुरक्षा भी एक दूसरे से जुड़ी है, चाहे हमारे क्षेत्र में संचार के सामुद्रिक संपर्क की सुरक्षा का मामला हो या फिर आतंकवाद की निरंतर चुनौती या फिर अंतरराष्ट्रीय अपराध से सुरक्षा की बात।
तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन
प्रधानमंत्री सिंह ने कहा कि बिम्सटेक क्षेत्र में बढ़ते आतंकवाद के खतरे के स्वरूप को देखते हुए इससे मुकाबले के लिए ज्यादा सहयोग की जरूरत है। इसके अलावा प्रत्यर्पण पर बिम्सटेक सम्मेलन के संबंध में वार्ता शुरू होनी चाहिए।
तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन
प्रधानमंत्री सिंह ने बिम्सटेक देश व्यापार, आर्थिक सहयोग और संपर्क के क्षेत्र में उपलब्ध मौकों के बारे में भी बात की और कहा कि यह हमारे उज्जवल भविष्य का संकेतक है। उन्होंने कहा कि बिम्सटेक के सपने को साकार करने के लिए भौतिक और डिजिटल संपर्क अहम है।
तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन
बहुक्षेत्रीय तकनीकी एवं आर्थिक सहयोग पर बंगाल की खाड़ी की पहल (बिम्सटेक) भारत की 1990 के दशक की पूर्वोन्मुख नीति की अभिव्यक्ति है। यह थाइलैंड की पश्चिमोन्मुख नीति के साथ शुरू हुई थी।
तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन
मनमोहन सिंह ने कहा कि इकट्ठा होने पर समूह न सिर्फ दक्षिण एशिया या दक्षिण-पूर्व एशिया जैसी संकीर्ण, पारंपरिक परिभाषा के दायरे से निकलेगा, बल्कि एशिया के सबसे उल्लेखनीय और गतिशील खंड को जोड़ने का भी काम करेगा।
तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन
मनमोहन सिंह ने कहा कि भारत बिम्सटेक सदस्यों के बीच भारत-म्यांमा-थाईलैंड त्रिपक्षीय राजमार्ग, पारगमन परिवहन परियोजना, एशियाई राजमार्ग नेटवर्क, आसियान संपर्क योजना और अन्य योजनाओं के जरिए भौतिक संपर्क बढ़ाने की कोशिश कर रहा है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तीसरा बिम्सटेक सम्मेलन