DA Image

अगली फोटो

World Kidney Day : किडनी को कब चाहिए कितना पानी, इन 6 टिप्स से समझें

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
kidney problems
आज वर्ल्ड किडनी डे है। दुनिया भर में 85 लाख से अधिक लोग किडनी की बीमारी से जूझ रहे हैं। हर साल किडनी संबंधी बीमारियों के कारण बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो जाती है। भारत में अंतिम स्तर की रेनल बीमारी के मामले प्रति दस लाख आबादी पर 229 लोगों में होने का अनुमान है और हर साल एक लाख नए मरीज रेनल रिप्लेसमेंट थेरेपी कराते हैं। आईसीएमआर और पीएचएफआई के अध्ययन के मुताबिक भारत में 2040 तक रेनल फेल्योर शीर्ष 5 बीमारियों में पहुंच सकता है।
kidney disease
किडनी की सेहत की जब भी बात आती है, तो अक्सर यही सुनने को मिलता है कि पानी ज्यादा पिया करो। मगर किडनी को कब और कितना पानी चाहिए इसे लेकर लोगों में कई भ्रांतियां हैं। अपनी किडनी को वॉटर वाइज बनाने के लिए फॉर्टिस हॉस्पिटल के नेफ्रोलॉजी विभाग में सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर मनोज अरोड़ा ये 5 टिप्स हमारे साझा किए। आइए जानते हैं इनके बारे में
Health Tips: drink enough water everyday To control weight
एक दिन में 8 गिलास पानी पीना चाहिए लेकिन किडनी में स्टोन होने पर यह मानक नहीं है। 8 गिलास पानी का मतलब यह सुनिश्चित करना है कि बॉडी को सामान्य काम करने और किन्ही खास मौकों पर ज्यादा मेहनत करने के लिए पानी का पर्याप्त स्तर बना रहे।
Kidney in Women
किडनी फेल होने पर पानी मात्रा सीमित करने की जरूरत होती है अगर फ्लूइड ओवरलोड का मामला बन रहा हो तो। यह बात हेल्थ एक्सपर्ट ही तय कर सकते हैं। उनकी सलाह से ही इस मामले में काम करना सही रहेगा।
high BP
कुछ मामलों में अत्यधिक पानी हाइपोनेट्रेमिया नामक स्थिति पैदा करता है- जिसमें खून में सोडियम की मात्रा घुल जाती है जिससे व्यक्ति कमजोरी और थकावट महसूस करता है।
Kidney Transplant
हर दिन 1.5 लीटर मूत्र बनना जरूरी होता है। मूत्र के रंग से काफी कुछ पता चल सकता है। डिहाइड्रेशन, पीलिया के मामले में पेशाब का रंग गहरा पीला होगा। बॉडी अगर ठीक ढंग से काम कर रही है तो पेशाब का रंग हल्का पीला या रंगहीन होगा।
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से अधिक पेशाब बनती है जिससे संक्रमण करने वाले बैक्टेरिया को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा पर्याप्त पानी पीने से किडनी स्टोन से भी बचा जा सकता है।
kidney transplant, bihar
पिल्स और प्रक्रियाओं से सावधान रहें। अतिरिक्त पानी पीने से कुछ दवाएं या प्रक्रिया के पहले और बाद कॉन्ट्रास्ट डाई के साथ किडनी के नुकसान से बचाने में मददगार हो सकता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:World Kidney Day Understand how much water the kidney needs with these 6 tips