world health day 2019 these 7 good habits will help you stay healthy - World Health Day 2019 : ये 7 अच्छी आदतें आपको बनाएंगी हेल्दी 1 DA Image
17 नबम्बर, 2019|3:41|IST

अगली फोटो

World Health Day 2019 : ये 7 अच्छी आदतें आपको बनाएंगी हेल्दी

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
world health day
7 अप्रैल को World Health Organisation के स्थापना दिवस के मौके पर हर साल वर्ल्ड हेल्थ डे मनाया जाता है। इसका मकसद दुनिया में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं तक ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुंच सुनिश्चित करना है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर सेहत नजरअंदाज हो जाती है। इसका नतीजा लाइफस्टाइल से जुड़ी डाइबिटीज, दिल की बीमारी जैसी समस्याओं के रूप में हमारे सामने आती है। रविवार को World Health Day के मौके पर आइए जानते हैं अपनी लाइफस्टाइल में कुछ छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर बीमारियों को दूर भगा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में :
रुटीन में Exercise शामिल करें : हमारी लाइफस्टाइल जरूरत से ज्यादा आरामतलब हो गई है। यह मोटापे और उससे जुड़ी बीमारियों के बढ़ने की सबसे बड़ी वजह है। इसलिए इस World Health Day के मौके पर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के साथ स्वस्थ रहन-सहन की शुरुआत की जा सकती है। इसके लिए ज्यादा नहीं बस 30 मिनट का व्यायाम काफी होगा।
breakfast
नाश्ता जरूर करें : अक्सर सुबह की भागदौड़ में लोग नाश्ता छोड़ देते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि इस तरह वे अपना वजन कम कर सकते हैं। ऐसे लोगों को यह समझना चाहिए कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है। नाश्ता जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए और भारी व ऑयली नहीं।
tooth cavity
सोने से पहले ब्रश जरूर करें : सुबह तो हम सभी ब्रश करते हैं, मगर सोने से पहले ब्रश करने की आदत बहुत कम लोगों की होती है। सोने से ब्रश करना हमारी ओरल हेल्थ के लिए बेहद जरूरी होता है। यह आदत आपको कैविटी, दांतों के दर्द और पायरिया जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करेगी।
quit smoking (credits: Rolling Strong)
स्मोकिंग को कहें अलविदा : काफी लोग आपसे स्मोकिंग छोड़ने के लिए कह चुके होंगे, मगर इस आदत को छोड़ने का यह सही समय है। स्मोकिंग के खतरों के बारे में हम सभी जानते हैं, इसलिए इसे जितनी जल्दी अलविदा कह दिया जाए उतना अच्छा है। आपका यह फैसला सिर्फ आपके लिए ही नहीं आपके परिवार के लिए भी अच्छा है।
baby sleeping
पर्याप्त नींद लें :पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है। यदि आप ठीक से नहीं सोते हैं तो आपका शरीर ठीक से काम नहीं कर सकता है। अपने दिन की शुरुआत बिल्कुल नए सिरे से करने के लिए, आपको पर्याप्त नींद लेनी चाहिए। नींद की गलत आदतें उच्च रक्तचाप, मोटापा और कई अन्य विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों के जोखिम को भी ट्रिगर कर सकती हैं। कम से कम आठ घंटे की पूरी अच्छी नींद लेने की कोशिश करें।
Health Tips: drink enough water everyday To control weight
हाइड्रेट रहें : बॉडी हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है। इससे हमारी बॉडी का तापमान नियंत्रित रहता है और सारी गतिविधियां सही से चलती हैं। सिर्फ इस एक उपाय से डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी को दूर रखा जा सकता है, बल्कि दिल की सेहत अच्छी रहती है और जीवन की गुणवत्ता बढ़ जाती है।
mental health problem
मानसिक स्वास्थ्य का ध्‍यान रखें : मानसिक स्वास्थ्य भी हमारे सम्पूर्ण सेहत के लिए जरूरी है। अक्सर लोग मानसिक स्वास्थ्य को दिमागी खलल से जोड़कर देखते हैं। मगर यह हमारे से सम्पूर्ण स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। बेहतर जीवन के लिहाज से यह बेहद जरूरी होता है। इसके लिए जब भी जरूरत महसूस हो मनोचिकित्सक या मनोवैज्ञानिक की सलाह जरूर लेनी चाहिए।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:world health day 2019 these 7 good habits will help you stay healthy