Hindi News फोटो हेल्थविश्व कैंसर दिवस 2019: क्या आप भी कैंसर से जुड़ी इन बातों को सच मानते हैं?

विश्व कैंसर दिवस 2019: क्या आप भी कैंसर से जुड़ी इन बातों को सच मानते हैं?

कैंसर के बारे में कई सारी गलतफहमियां हैं, जिनकी वजह से हम कैंसर को सही तरह से समझ नहीं पाते। ऐसे मिथकों की सच्चाई के बारे में यहां जानकारी दी जा रही है, ताकि आप कैंसर से संबंधित...

Anuradha
विश्व कैंसर दिवस 2019:  क्या आप भी कैंसर से जुड़ी इन बातों को सच मानते हैं?1/5

Shutterstock

कैंसर के बारे में कई सारी गलतफहमियां हैं, जिनकी वजह से हम कैंसर को सही तरह से समझ नहीं पाते। ऐसे मिथकों की सच्चाई के बारे में यहां जानकारी दी जा रही है, ताकि आप कैंसर से संबंधित अनेक महत्वपूर्ण बातों को समझ पाएं और अपनी सोच बदल पाएं। एक आलेख मिथक: आप कैंसर से बचने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं। हकीकत: ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है। कुछ उपाय हैं, जिनके द्वारा आप कैंसर के खतरे को काफी कम कर सकते हैं। कैंसर से होने वाली कुल मौतों में से एक-तिहाई धूम्रपान के कारण होती हैं। इसके अलावा खानपान की गलत आदतें, वजन अधिक होना और शारीरिक सक्रियता की कमी भी कैंसर के प्रमुख रिस्क फैक्टर्स हैं, जिन पर ध्यान देना चाहिए।

विश्व कैंसर दिवस 2019:  क्या आप भी कैंसर से जुड़ी इन बातों को सच मानते हैं?2/5

use of microwave

मिथक: माइक्रोवेव में उपयोग किये जाने वाले प्लास्टिक बर्तन कैंसर का कारण हो सकते हैं। हकीकत: अगर वह प्लास्टिक माइक्रोवेव में सुरक्षित है, तब कोई खतरा नहीं है। कैंसर करने वाला डाईऑक्सिन प्लास्टिक से केवल तभी निकलता है, जब प्लास्टिक जलता है और माइक्रोवेव में प्लास्टिक जलता नहीं है।

विश्व कैंसर दिवस 2019:  क्या आप भी कैंसर से जुड़ी इन बातों को सच मानते हैं?3/5

sugar

मिथक: कृत्रिम स्वीटनर का सेवन कैंसर का कारण बनता है। हकीकत: कई कृत्रिम स्वीटनर के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है, क्योंकि उन्हें ब्लैडर कैंसर का कारक माना गया। सैकरीन और एस्पार्टम का प्रयोग भी कई देशों में प्रतिबंधित है। कृत्रिम स्वीटनर और कैंसर के बीच संबंधों पर अभी भी शोध जारी हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

विश्व कैंसर दिवस 2019:  क्या आप भी कैंसर से जुड़ी इन बातों को सच मानते हैं?4/5

Shutterstock

मिथक: शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होना कैंसर से भी बचाता है। हकीकत: वैसे कोलेस्ट्रॉल का निम्न स्तर अच्छे स्वास्थ्य की निशानी माना जाता है, लेकिन एक नये अध्ययन में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों में कैंसर विकसित होता है, उनमें इसकी पहचान के कुछ वर्ष पहले ही कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होने लगता है। स्टैटिन थेरेपी के ट्रायल में भी कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर और कैंसर के बीच संबंधों की बात सामने आई है।

विश्व कैंसर दिवस 2019:  क्या आप भी कैंसर से जुड़ी इन बातों को सच मानते हैं?5/5

cancer

मिथक: कैंसर के उपचार के दौरान ना आप घर पर रह सकते हैं, ना ऑफिस जा सकते हैं, ना ही अपने सामान्य कार्य कर सकते हैं। हकीकत: अधिकतर कैंसर के रोगियों का उपचार आउट पेशेंट की तरह किया जाता है। केवल कुछ कैंसर रोगियों को ही हॉस्पिटल में रखने की आवश्यकता होती है। जिन्हें कीमोथेरेपी का उपचार दिया जाता है, वे उपचार के दौरान पूरा काम कर सकते हैं और जिम भी जा सकते हैं। मिथक : केवल धूम्रपान करने वालों को ही लंग कैंसर होता है। हकीकत : ये सही है कि धूम्रपान लंग कैंसर का सबसे बड़ा रिस्क फैक्टर है, लेकिन ये मानना कि केवल धूम्रपान करने वाले ही इसका शिकार होते हैं, पूरी तरह गलत है। पहले लंग कैंसर को स्मोकर्स डिसीज कहा जाता था, लेकिन ये स्थिति बहुत तेजी से बदल रही है। भारत में लंग कैंसर के शिकार लोगों में से लगभग 50 प्रतिशत लोग धूम्रपान नहीं करते हैं। बढ़ता वायु प्रदूषण इसका सबसे प्रमुख कारण है। इसके अलावा निष्क्रिय जीवनशैली, फेफड़ों से संबंधित अन्य समस्याएं, कार्य क्षेत्र में विभिन्न रसायनों का एक्सपोजर और इम्यून तंत्र कमजोर होना भी इसके प्रमुख रिस्क फैक्टर माने जाते हैं।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

9

Health Tips: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं कई लाभ

6

अच्छी नींद के लिए 5 चीजें जो आपको सोने से पहले जरूर करनी चाहिए

5

Health Tips: चटपटी इमली के ये गजब के फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

7

Health Tips: घर पर ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के ये हैं आसान टिप्स

5

Health Tips: हाइपरटेंशन को दूर करने में मदद करते हैं ये सुपरफूड्स

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

विश्व कैंसर दिवस 2019: क्या आप भी कैंसर से जुड़ी इन बातों को सच मानते हैं?

अगली गैलरीज