Hindi News फोटो हेल्थWeight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम

वजन नियंत्रित करना ऐसा लक्ष्य है, जिसे पाने के लिए हर कोई मेहनत करता रहता है। कोई जिम में पसीना बहाता है, तो कोई डाइटिंग की मदद लेता...

Meenakshi
Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम1/9

weight loss

वजन नियंत्रित करना ऐसा लक्ष्य है, जिसे पाने के लिए हर कोई मेहनत करता रहता है। कोई जिम में पसीना बहाता है, तो कोई डाइटिंग की मदद लेता है। मगर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो वजन कम करना तो चाहत हैं, मगर उसके लिए न जिम जाते हैं न डाइटिंग करते हैं। ऐसे लोगों के लिए यहां 8 तरीके बताए जा रहे हैं, जिनकी मदद से वह रोजाना थोड़ा-थोड़ा वजन घटा सकते हैं।

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम2/9

fiber rich food (Shutterstock)

प्लान करें अपना खाना साइकोलॉजी एंड हेल्थ में छपे शोध के मुताबिक अगर आप वजन कम करने के लक्ष्य को पाना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपने खाने को प्लान करने की आदत डालें। इसके लिए आपको कब, क्या और कितना खाना है, इसकी योजना बनानी होगी और इस पर अमल करना होगा।

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम3/9

Eye Problems, Yoga, Yoga for Eyes, Easy Yoga, Eye Care

थोड़ी सक्रियता भी है जरूरी काफी लोगों को जिम जाना, टहलना या घर में व्यायाम करना मुश्किल लगता है। वजन घटाने के लिए कैलोरी की खपत कम करना जरूरी है। मगर व्यायाम करने से दिल और दिमाग की सेहत भी दुरुस्त रहती है। हफ्ते में पांच दिन कार्डियो और मांसपेशियों को टोन करने वाली एक्सरसाइज करना फायदेमंद रहेगा।

संबंधित फोटो गैलरी

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम4/9

t

ढीले-ढाले नहीं, फिटिंग के कपड़े अपनाएं कुछ शोध में यह साबित हुआ है कि जो महिलाएं ढीले-ढाले कपड़े ज्यादा पहनती हैं, वह ज्यादा खाती हैं। इसलिए अगर आपका मन फिटिंग के कपड़ पहनने का करता है, तो कभी खुद को न रोकें। ऐसा करने से आप खुद ब खुद वजन को नियंत्रित करने की कोशिश करेंगी।

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम5/9

breakfast

चुनें सही नाश्ता कई बार हमारा नाश्ता भी वजन को काबू में करने में मददगार हो सकता है। अनप्रोसेस्ड संपूर्ण आहार को पचाने ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है। इससे कैलोरी की खपत भी ज्यादा होती है और वजन नियंत्रित रहता है। बोतल बंद फलों के जूस की जगह अगर आप पूरा सेब या अन्य फल खाएंगे तो ज्यादा अच्छा रहेगा। इसी तरह सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस भी बेहतर विकल्प है।

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम6/9

Nutritious food (Symbolic Image)

खाने के लिए करें छोटी प्लेट का इस्तेमाल एक शोध में यह बात साबित हुई है कि छोटी प्लेट के मुकाबले बड़ी प्लेट में खाना परोसने पर व्यक्ति ज्यादा खाना खाता है। कई डाइटीशियन इसलिए छोटी प्लेट में खाना खाने की सलाह देते हैं।

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम7/9

stomach fat can affect your brain

डाइट खाद्य पदार्थों से करें तौबा कैलोरी की निगरानी करने वाले लोगों के लिए बाजार में काफी सारे डाइट खाद्य पदार्थ मौजूद हैं। इससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है। इस तरह की कथित रूप से शुगर फ्री चीजों में भी कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जिनसे पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम8/9

coffee daily

कॉफी से करें दोस्ती कई शोध में कहा गया है कि कैफीन चयापचय की दर बढ़ा देती है। जापान के काओ कॉर्पोरेशन के शोधकर्ताओं का कहना है कि कॉफी में पॉलीफेनॉल्स होते हैं और यह भी वही काम करते हैं। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आपकी कॉफी ढेर सारा क्रीम और कैरेमल से लबरेज कॉफी पीना शुरू कर दें।

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम9/9

good sleep for health

रात की नींद पूरी होना है जरूरी रात को नींद पूरा न होना कई समस्याओं को जन्म देता है। एक शोध में 10 स्वयंसेवकों ने रोज रात में 8.5 घंटे नींद लेने के अलावा दो हफ्तों तक डाइटिंग की। इसके बाद उन्होंने रात में सिर्फ 5.5 घंटे की नींद ली। रात में 8.5 घंटे सोने वाले लोगों का फैट लॉस 1.3 किलोग्राम रहा, जबकि कम सोने वालों में 0.5 किलो की कमी आई।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

9

Health Tips: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं कई लाभ

6

अच्छी नींद के लिए 5 चीजें जो आपको सोने से पहले जरूर करनी चाहिए

5

Health Tips: चटपटी इमली के ये गजब के फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

7

Health Tips: घर पर ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के ये हैं आसान टिप्स

5

Health Tips: हाइपरटेंशन को दूर करने में मदद करते हैं ये सुपरफूड्स

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

Weight Loss Tips: रोजाना घटाना चाहते हैं वजन तो करें ये काम

अगली गैलरीज