DA Image

अगली फोटो

Weight Loss Tips : पीनट बटर करेगा बेली फैट घटाने में मदद, जानिए क्या हैं इसके फायदे

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
peanut butter
फिटनेस की दुनिया में पीनट बटर को सुपर फूड कहा जाता है। इसकी वजह भी काफी मजबूत है। हाई प्रोटीन और हाई फाइबर कंटेंट होने की वजह से वर्कआउट से पहले और उसके बाद लिया जाने वाला यह आदर्श स्नैक है। टेस्टी होने के साथ ही यह पेट भरने वाला भी है। इसलिए यह वजन के प्रति सजग लोगों का सबसे पसंदीदा स्नैक्स है। दुनिया के कई देशों में यह स्नैक्स का न केवल अहम हिस्सा है, बल्कि इसे बेहद पसंद भी किया जाता है। पीनट बटर बहुत से लोग ये सोच कर नहीं खाते हैं कि ये वजन बढ़ाए तो बता दें कि ये वजन घटाने और बढ़ाने दोनों के काम आता है। इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। आइए जानते हैं कैसे :
peanut butter
Good Fat से भरपूर : एक चम्मच पीनट बटर में तकरीबन 100 कैलारी होती हैं, मगर यह कैलोरी मोनो अनसैचुरेटेड फैट के रूप में होती है। यह हमारी बॉडी के लिए न केवल फायदेमंद होती है, बल्कि यह दिल की बीमारियों से बचाने में, वेट लॉस में और मोटापे को दूर रखने में भी मदद करती है। इसके विपरीत सैचुरेटेड फैट कोलेस्ट्रॉल और दिल की बीमारी के खतरे को बढ़ा सकती है।
blood sugar
Blood Sugar पर कंट्रोल : दूसरे प्रोसेस्ड फूड के मुकाबले पीनट बटर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसे ऐसे समझा जा सकता है, जब किसी खाद्य पदार्थ का ग्लाइसेमिक इंडेक्स अधिक होता है, तो बॉडी में शक्कर अधिक बनने लगती है। लंबे समय तक ध्यान न देने पर मोटापे, दिल की बीमारी और डायबिटीज की समस्या हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए शक्कर वाले मक्खन की जगह शक्कररहित पीनट बटर का इस्तेमाल करना चाहिए।
workout
नहीं होने देता भूख का एहसास : पीनट बटर की एक खासियत यह भी है कि यह भूख का एहसास नहीं होने देता है। खाने की क्रेविंग या तलब को शांत करता है, जो किसी को भी अधिक खाने के लिए प्रेरित करती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर की कई जरूरतों की पूर्ति करते हैं। इसे वर्कआउट से पहले और उसके बाद भी आराम से खाया जा सकता है।
peanut butter
पीनट बटर recipe : घर पर बने पीनट बटर में प्रिजर्वेटिव नहीं होते हैं और इसे सिर्फ 15-20 मिनट के अंदर घर पर बना सकते हैं। सामग्री : मूंगफली- 2 कप मूंगफली का तेल- 1-2 चम्मच चीनी- 1/2 छोटा चम्मच शहद- 1-2 चम्मच नमक- एक चुटकीpeanut butter
peanut butter
विधि : सबसे पहले मूंगफली के दाने निकाल कर उसे अच्छी तरह से पानी से धोकर सुखा लें। फिर एक पैन में मूंगफली का तेल डालकर हल्का गर्म करें और मूंगफली के दाने भून ले। इसके बाद भूनी हुई मूंगफली को फूड प्रोसेसर में डालकर पीस लें। इसे लगातार 3 मिनट तक पीसें तभी आपका पीनट बटर तैयार होगा। अब इसे एक बाउल में निकाल कर रख लें आपका पीनट बटर तैयार है इसे चख कर देखें कि इसमें चीनी और नमक की कितनी जरूरत है अगर आपको इसका स्वाद ठीक लग रहा है तो अलग से कुछ भी मिलाने की जरूरत नहीं है। लेकिन घर पर बनाए पीनट बटर को आप कंटेनर में डालकर फ्रिज में 1 हफ्ते तक स्टोर कर सकते हैं। ये मार्केट में मिलने वाले पीनट बटर से कहीं ज्यादा हेल्दी होता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Weight Loss Tips Peanut butter help reduce belly fat know its benefits and recipe in hindi