weight loss TIPS: belly fat away by these exercise - weight loss TIPS: Excercise से ऐसे दूर होगी पेट की चर्बी 1 DA Image

अगली फोटो

weight loss TIPS: Excercise से ऐसे दूर होगी पेट की चर्बी

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
weight loss
रहन-सहन, खान-पान के चलते आजकल लोगों के शरीर पर चर्बी चढ़ती जा रही है। इस मोटापे से न सिर्फ शरीर भद्दा और बेडौल दिखाई देता है, बल्कि सेहत से संबंधित कई सारी परेशानियां भी होती हैं। इस समस्या का समाधान केवल व्यायाम और सही खान-पान से संभव है। इस संबंध में जानकारी दे रहे हैं ऋषभ सक्सेना लोग शारीरिक तौर पर फिट तो दिखना चाहते हैं, पर स्वस्थ रहने के लिए अपना रुटीन सही नहीं कर पाते।
weight loss (Shutterstock)
संतुलित भोजन का सेवन न करना, असमय खाना, नींद कम लेना, मानसिक तनाव और शारीरिक श्रम की कमी की वजह से शरीर पर चर्बी चढ़ जाती है। खासतौर पर आपका बाहर निकला हुआ पेट आपको ज्यादा शर्मिंदा करता है। वैसे तो आहार पर नियंत्रण करके अपने पेट पर चढ़ी चर्बी को कुछ हद तक कम किया जा सकता है, लेकिन वास्तव में आप पतली कमर चाहते हैं तो खान-पान पर ध्यान देने के साथ-साथ नियमित व्यायाम भी बहुत जरूरी हैं जैसे-
weight gain
रस्सी कूदना पेट की चर्बी को कम करने के लिए रस्सी कूदना सबसे बेहतर और आसान उपाय है। इसके लिए ना तो आपको अधिक समय की जरूरत है और ना ही बाहर जाने की। रस्सी आप अपने घर पर ही कूद सकते हैं। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और शरीर सुडौल बनता है। रस्सी कूदने के लिए महज 15 मिनट का समय ही काफी है। 15 मिनट रस्सी कूदने से उतना ही फायदा होता है, जितना आधा घंटा दौड़ने या तैरने से होता है। रस्सी कूदने से शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ पसीने के माध्यम से बाहर निकलते हैं। इससे त्वचा में निखार आता है और दिल भी स्वस्थ रहता है।
 How to lose weight fast
साइकलिंग करना पेट की चर्बी घटाने के लिए साइकिल चलाना सबसे अच्छा वर्कआउट है, क्योंकि साइकिल चलाने से मांसपेशियां मजबूत बनती हैं और शरीर से फैट कम होता है। इससे पेट, जांघों, कमर के आसपास की चर्बी कम हो जाती है। लेकिन इसके लिए आपको नियमित रूप से साइकिल चलानी होगी। नियमित रूप से साइकलिंग करने से हर घंटे 300 कैलोरी बर्न होती है, पर इसके साथ आपको डाइट पर भी ध्यान रखना होगा।
weight loss exercise for women, diet for weight loss, weight loss workout, how to lose weight withou
रोजाना पैदल चलें वजन कम करने के लिए चलना बहुत ही आसान और प्रभावी व्यायाम है। अगर आप इस व्यायाम के लिए नए हैं, तो हफ्ते में तीन बार 20 मिनट के लिए चलें और फिर धीरे-धीरे अपनी क्षमता और समय को बढ़ाते रहें और तब तक बढ़ाते रहें, जब तक कि आप प्रतिदिन 30 से 60 मिनट चलने में सक्षम न हो जाएं। पैदल चलकर न केवल मोटापे को कम किया जा सकता है, बल्कि इससे भविष्य में होने वाली अन्य बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति उच्च रक्तचाप या दिल की बीमारी से पीड़ित है तो इसे शुरू करने से पहले चिकित्सक की सलाह जरूर लें।
weight loss exercise for women, diet for weight loss, weight loss workout
डांस भी है कारगर आप रोज व्यायाम करते-करते ऊब चुके हैं तो डांस आजमाइए। इससे कैलोरी बर्न होती है, साथ ही आपके हाथ व कंधे दोनों को मजबूती मिलती है। ये तनाव को दूर करता है, ऊर्जा को बढ़ाता है व शरीर में मजबूती लाता है। डांस में अधिक तीव्र वाले मूवमेंट्स शामिल होते हैं, जो आपके शरीर को एक नया रूप देते हैं। इसके अलावा स्र्विंमग भी शरीर की चर्बी को घटाती है और आपको अपनी फिटनेस बनाए रखने में मदद करती है। इससे एक घंटे में 500-700 कैलोरी बर्न होती है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:weight loss TIPS: belly fat away by these exercise