DA Image

अगली फोटो

Weight Loss : वजन काबू में करने के लिए इस गर्मी पीएं बेल का शरबत, जानें ये 4 फायदे

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
bael sharbat
गर्मियों में अक्सर बेल का शरबत इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। मगर बहुत कम लोग इसके फायदों के बारे में जानते होंगे। आज हम आपको इसके ऐसी ही उपलब्धियों के बारे में बता रहे हैं। बेल एक ऐसा पेड़ है जिसके हर हिस्से का इस्तेमाल सेहत बनाने और सौंदर्य निखारने के लिए किया जा सकता है। आयुर्वेद में इसके कई फायदों का उल्लेख मिलता है। इसका फल बाहर से बेहद कठोर होता है लेकिन अंदर का हिस्सा मुलायम और बीजयुक्त होता है। पेड़ से टूटने के कई दिनों बाद भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
bael sharbat
बेल में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है, जिसकी वजह से यह आंतों के लिए फायदेमंद होता है। नियमित रूप से बेल का रस पीने से गैस, कब्ज और अपच की समस्या में आराम मिलता है। कई अध्ययनों में कहा गया है कि अच्छी मात्रा में रोजाना फाइबर का सेवन करने से बेली फैट घटाने में मदद मिलती है।
bael juice
बेल का शबरत गर्मियों में ठंडक पहुंचाने के साथ ही प्राकृतिक रूप से मीठा होता है, जिससे यह वजन घटाने की कोशिशों में लगे लोगों के लिए काफी मददगार है। इसमें अलग से शक्कर मिलाने की जरूरत नहीं होती है। खाने में शक्कर की मात्रा कम कर अतिरिक्त कैलोरी को आसानी से कम किया जा सकता है।
summer season
बेल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, फॉसफोरस और टेन्निन्स भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। लिहाजा गर्मियों में इसे पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।
pull up exercise  fitness  workout
वर्कआउट के बाद अपने लिए कोई अच्छा एनर्जी ड्रिंक तलाश रहे हैं, तो बेल का शरबत बेहतरीन विकल्प है। यह नेचुरल है और इसे पीने से पेट फूलने की समस्या दूर होती है और बॉडी में वॉटर वेट को भी कम करने में मदद मिलती है। यह प्राकृतिक है और इसमें अलग से शक्कर मिलाने की जरूरत नहीं होती है। एक ग्लास यानी 250 ml बेल का शरबत में 140 से 150 कैलोरी होती हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:weight loss bel ka sharbat is best for loosing wiegth this summer season know these 4 benefits