Hindi News फोटो हेल्थआज है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

आज है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

हर साल, विश्व मलेरिया दिवस एक विशेष विषय पर केंद्रित होता है। इस साल 2019 में विश्व मलेरिया दिवस की थीम है-“ जीरो मलेरिया स्टार्ट्स विथ मी”। जिसका तात्पर्य है स्वयं को मलेरिया से मुक्त रखने की...

Anuradha
आज है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव1/5

mosquito

हर साल, विश्व मलेरिया दिवस एक विशेष विषय पर केंद्रित होता है। इस साल 2019 में विश्व मलेरिया दिवस की थीम है-“ जीरो मलेरिया स्टार्ट्स विथ मी”। जिसका तात्पर्य है स्वयं को मलेरिया से मुक्त रखने की शुरुआत। इसका मतलब है कि मलेरिया को खत्म करने के लिए सभी व्यक्तियों को अपने स्तर पर प्रयास करने चाहिए और इसकी शुरुआत वो अपने से करें। यानी पहले अपने आसपास इस बीमारी के खतरे को कम करके आगे बढ़े।

आज है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव2/5

adese mosquito

मच्छरों वाली जगहों पर जाने से बचें। वृद्ध वयस्क, छोटे बच्चे और शिशु, गर्भवती महिलाओं और अजन्मे बच्चों को मलेरिया का ज्यादा खतरा होता है, ऐसे लोग किसी भी कीमत पर ऐसी जगहों से बचें। मलेरिया को रोकने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप ऐसे कपड़े पहनें जो आपको अच्छी तरह से कवर करें, खासकर यदि आप उन क्षेत्रों में जा रहे हैं जहां मच्छर प्रजनन कर सकते हैं। घर में जालीदार खिड़की और दरवाजे लगवाएं। कूलर और पानी की टंकी को समय-समय पर साफ करती रहें। नीली लो वोल्टेज टयूबलाइट से भी मच्छर दूर भागते हैं।

आज है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव3/5

Mosquito

मलेरिया में तेज बुखार के साथ ठंड लगना, उल्टी, दस्त, तेज पसीना, हाथ-पैर में कपकपी आना तथा शरीर का तापमान 100 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ जाना, सिर दर्द, शरीर में जलन तथा मलेरिया होने के पश्चात रोगी का शरीर में कमजोरी महसूस होना आदि मलेरिया के लक्षण हैं। इस तरह के लक्षण दिखने पर तत्काल अपना चेकअप करवाना चाहिए

संबंधित फोटो गैलरी

आज है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव4/5

mosquito

मलेरिया सबसे अधिक मच्छर के काटने से फैलता है। जिस व्यक्ति को मलेरिया होता है, उसे काटने से मच्छर संक्रमित हो जाता है। जब यह मच्छर आपको भविष्य में काटता है, तो यह आपके लिए मलेरिया परजीवी को प्रसारित करने की प्रवृत्ति रखता है। जब ये परजीवी आपके शरीर में प्रवेश करते हैं, तो वे आपके लीवर में जाते हैं, जहां वो लंबे समय तक निष्क्रिय रह सकते हैं। जब ये परजीवी परिपक्व होते हैं, तो वे लाल रक्त कोशिकाओं को संक्रमित कर सकते हैं। यह वह चरण है जब व्यक्ति में मलेरिया के लक्षण विकसित शुरू होते हैं।

आज है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव5/5

homemade mosquito spray

इस स्तर पर, यदि कोई संक्रमित मच्छर आपको काटता है, तो वह मलेरिया परजीवियों से संक्रमित हो जाता है और इसे अन्य लोगों को भी काट सकता है। मलेरिया मां से अजन्मे बच्चे में भी फैल सकता है। इसके अलावा रक्त संक्रमण के माध्यम से और दवाओं को इंजेक्ट करने के लिए उपयोग की जाने वाली सुइयों को साझा करने से भी ये फैलता है। अदरक आपके इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। जिससे आपको इन्फेक्शन से लड़ने की ताकत मिलती है और रोग से जल्दी आराम मिलता है। अदरक में सक्रिय घटक जिंजरोल होता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, यही वजह है कि अदरक को मलेरिया समेत कई बीमारियों के इलाज के लिए सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपचारों में से एक माना जाता है।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

9

Health Tips: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं कई लाभ

6

अच्छी नींद के लिए 5 चीजें जो आपको सोने से पहले जरूर करनी चाहिए

5

Health Tips: चटपटी इमली के ये गजब के फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

7

Health Tips: घर पर ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के ये हैं आसान टिप्स

5

Health Tips: हाइपरटेंशन को दूर करने में मदद करते हैं ये सुपरफूड्स

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

आज है विश्व मलेरिया दिवस, जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव

अगली गैलरीज