DA Image

अगली फोटो

Navratri 2018 : शंख बजाने के हैं इतने फायदे, जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान

लाइव हिन्‍दुस्‍तान, नई दिल्‍ली
SHANKH
नवरात्र की शुरुआत के साथ ही घरों में पूजा और आस्‍था का माहौल हो जाता है। कई लोगों के घरों में मां की आराधना के साथ शंख भी बजाया है। हममें से शायद बहुत लोगों को न पता हो, मगर शंख का जुड़ाव आस्‍था के अलावा सेहत और सुंदरता से भी है। अगर आप भी हैं इसमें से एक तो आइए, जानते हैं कैसे
wrinkles
झुर्रियां दूर करे: शंख बजाने से झुर्रियां की समस्या चेहरे से बहुत दूर रहती है। दरअसल, शंख बजाने से फेस की मसल्स स्ट्रेच होती हैं, जिससे फाइन लाइन्स दूर हो जाती हैं।
beautiful skin
त्‍वचा रहती है तंदुरुस्‍त : शंख बजाने और इसमें रखा पानी पीने से मुंहासे, झाइयां, काले धब्‍बे दूर होने लगते हैं। रातभर शंख में पानी भरकर रखें और सुबह इससे त्वचा की मसाज भी कर सकते हैं।
stress
दूर करे तनाव : रोज शंख बजाने से दिमाग में खून का संचार ठीक से होता है और इससे स्ट्रेस लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह दिमाग शांत रखने में भी मददगार है।
stomach problem
पेट में गैस की समस्या में आराम : शंख बजाने से आपकी रेक्टल मसल्स सिकुड़ती और फैलती हैं। इससे शरीर के अंदरूनी अंगों की एक्सरसाइज होती है और गैस की समस्या दूर होती है।
strong bones
हड्डियों और आंखों के लिए फादेमंद : शंख में कैल्शियम, गंधक और फास्फोरस जैसे तत्‍व पाए जाते हैं इसलिए इसमें रखा पानी पीने से आंखों की रोशनी तेज होती है और उसे बजाने से हड्डियां भी मजबूत होती हैं।
healthy lungs
फेफड़ों के लिए फायदेमंद : शंख बजाने से फेफड़ों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा जिन लोगों को सांस संबंधी समस्याएं है उन्हें भी शंख बजाने से इन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:this navratri blow shankh and boost your health and remove wrinkles too