DA Image

अगली फोटो

ये 7 सुपरफूड रखेंगे आपकी सेहत को दुरुस्त, जरूर करें अपनी डाइट में शामिल

लाइव हिन्दुस्तान टीम  , नई दिल्ली
super foods
आयुर्वेद में आहार का मतलब है जो भी खाया जाए, वह 6 स्वादों मीठा, खट्टा, नमकीन, कसैला, कड़वा या तीखा में से किसी एक तरह का हो। आहार सही होने से शरीर में शुद्धता बढ़ती है, शरीर टॉक्सिन्स से मुक्त होता है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, शारीरिक और मानसिक ताकत बढ़ती है और पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है। अगर आप ये सभी चीजें हासिल करना चाहते हैं, तो अपनाएं कुछ आयुर्वेदिक सुपरफूड। ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाएंगे।
ginger
1. अदरक अदरक में जलन कम करने, भूख बढ़ाने, आंतों का दर्द कम करने, गैस आदि से बचाव के गुण पाए जाते हैं। ताजी अदरक से उल्टी में आराम मिलता है, विशेष रूप से गर्भावस्था में बार-बार उल्टी आने की स्थिति में अदरक का सेवन लाभदायक है। सूखी हुई अदरक जोड़ों के दर्द (बादाम तेल के साथ मिलाकर मालिश करने से) और माइग्रेन के दर्द में आराम देती है। कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रखने में भी यह मददगार है।
अश्वगंधा की जड़
2. अश्वगंधा की जड़ आयुर्वेद में अश्वगंधा का प्रयोग तनाव दूर करने, थकान और चिंता दूर करने के लिए किया जाता है। सूजन या रूमेटाइड आथ्र्राइटिस के दर्द में भी इसके इस्तेमाल से आराम मिलता है। पारंपरिक रूप से दर्द वाले हिस्से में पत्तियों का अर्क लगा दिया जाता है। आमतौर पर खाए जाने वाले च्यवनप्राश में भी अश्वगंधा का प्रयोग किया जाता है।
आंवला (साभारः iStock)
3. आंवला अगर एंटीऑक्सिडेंट्स की बात करें, तो आंवला में ये तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह विटामिन सी, कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, पाचन क्रिया में सहायक है, मलाशय साफ रखता है और शरीर से अतिरिक्त ऊष्मा अवशोषित कर लेता है। आंवले के तेल के इस्तेमाल से बालों में रूसी की समस्या में भी आराम मिलता है।
pollution
4. हल्दी इंटरनेशनल सुपरफूड के रूप में मशहूर हो चुकी हल्दी गुणों का भंडार है। इसमें एंटी-वायरस, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं से लड़ने में भी यह सहायक है। यह लीवर को टॉक्सिन्स से मुक्त रखता है और डायबिटीज में ब्लड शुगर का स्तर सामान्य बनाए रखता है। घाव पर हल्दी लगाने से भी वह जल्दी भर जाता है।
ghee
5. घी जो लोग सब्जी-चावल आदि पर घी डालकर खाते हैं, उन्हें यह जानकर खुशी होती है कि घी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। घी ओमेगा थ्री फैटी एसिड्स जैसे तत्वों के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखने में सहायक है। आंखों और त्वचा को स्वस्थ बनाता है।
tulsi tea
6. तुलसी सिरदर्द, गला खराब होने, सीने में जकड़न जैसी समस्याओं में तुलसी की पत्ती, अदरक और इलायची को पानी में उबालकर सेवन करने से आराम मिलता है। मुंहासे और खुजली या चकत्ते पड़ने जैसी त्वचा के संक्रमण की समस्याओं में तुलसी का रस लगाने से आराम मिलता है। तुलसी का नियमित सेवन करने से खून साफ होता है, ब्लड शुगर नियंत्रित रहती है और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
 ब्राह्मी
7. ब्राह्मी आयुर्वेद में शरीर के तीन प्रकार बताए गए हैं- वात, पित्त और कफ, इनमें संतुलन बनाए रखने में ब्राह्मी उपयोगी है। इसके इस्तेमाल से दिमाग और नर्वस सिस्टम सुचारु रूप से काम करते हैं। याद्दाश्त तेज करने में भी यह सहायक है हालांकि इसे डॉक्टरी सलाह पर लेना चाहिए क्योंकि इसे लेने पर पेट दर्द या उल्टी जैसे साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These 7 super food will keep you fit include in your diet