DA Image

अगली फोटो

ये 6 नाश्ते करेंगे वजन कम करने में मदद, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी भी

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
breakfast
वजन घटाने के लिए नाश्‍ता छोड़ने की गलती करने वाले लोगों का वजन घटता नहीं बढ़ जाता है। नाश्ता छोड़ने पर आपको अगले समय में ज्यादा भूख लगती है जिसकी वजह से आप ज्यादा भोजन कर लेते हैं जो वजन बढ़ने का मुख्य कारण माना जाता है। अगर आप नाश्‍ते में स्वस्थ और पौष्टिक चीजों का सेवन करेगें तो वजन घटाने में आसानी होगी। आइए जानें वजन घटाने के लिए किस प्रकार का नाश्‍ता करना चाहिए।
multigrain sandwich
मल्टीग्रेन ब्रेड सैंडविच नाश्ते में लेना काफी फायदेमंद हो सकता है। इस सैंडविच में पनीर, ढेर सारी मौसमी सब्जियां, स्प्राउट्स डाल सकते हैं। सब्जियों और पनीर से बना सैंडविच पोषण से भी भरपूर होता है क्योंकि इसमें फाइबर, विटामिन ई और बी, आयरन, मैग्निशियम और जिंक होता है।
roti roll
गेहूं, सोयाबीन और रागी या जई के आटे की रोटी का रोल भी वजन घटाने में काफी मददगार हो सकता है। इसमें आप अच्छे से मौसमी सब्जियां भरकर रोल बना सकते हैं। इससे आपको सेहत के साथ स्वाद भी मिलता है। खूब सारा फाइबर होने के कारण यह पचने में भी आसान है।
daliya
वजन घटाने के लिए ज्यादातर लोग दलिया का सेवन करते हैं। आप चाहें तो इस दूध में या पानी में बनाकर ऊपर से दूध या सब्जियों के साथ बना लें, यह हर तरीके से काफी पौष्टिक नाश्ता है। कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, मिनरल से भरपूर दलिया आसानी से पच भी जाता है। दलिया का सेवन करने से रक्तचाप का खतरा कम रहता है।
egg
अंडे में प्रोटीन और विटामिन, ए, बी व ई होते हैं। कैल्शियम, पोटैशियम, सल्फर और मिनरल्स भी खूब होते हैं। वजन घटाने के लिए आप अंडे का सफेद हिस्सा ही खाएं क्योंकि पीले भाग में फैट काफी ज्यादा होता है। कम तेल या घी में खूब सारी सब्जियों के साथ ऑमलेट बना सकते हैं और चाहें तो साथ में, एक या दो ब्रेड स्लाइस ले सकते हैं।
chila
बेसन या मूंग दाल का चीला अच्छा ब्रेकफस्ट माना जाता है। चीले के घोल में गाजर, शिमला मिर्च, बींस जैसी सब्जियां बारीक काट कर डाल लें या फिर अंदर पनीर की स्टफिंग कर लें। चीला बनाते हुए कम से कम तेल या घी का इस्तेमाल करें।
sprouts
एनर्जी से भरपूर स्प्राउट्स यानी अंकुरित अनाज में फैट काफी कम होता है। इन्हें वजन घटाने में काफी मददगार माना जाता है। होल वीट या मल्टि-ग्रेन ब्रेड के साथ स्प्राउट्स का सैंडविच भी बना सकते हैं। इस नाश्ते से लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास होता है। (इस आलेख में दी गई जानकारी को अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These 6 snacks will help keep you energetic throughout the day and help in losing weight