DA Image
18 जनवरी, 2020|11:47|IST

अगली फोटो

New Year 2019 : इन 5 संकल्प से नए साल में खुद को रखें फिट, जानिए क्या हैं टिप्स

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
2019
नए साल में लोग कई तरह के संकल्प लेते हैं। कोई आय बढ़ाने का संकल्प लेता है, तो कई अच्छे नंबरों के लिए मेहनत का संकल्प लेता है। कुछ लोगों का रेजोल्यूशन अच्छी सेहत के लिए भी होता है। आप भी अगर अपनी सेहत के लिए सजब हैं तो यह 5 संकल्प आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानें क्या हैं यह
caffeine
कैफीन कम करना : कैफीन का मतलब सिर्फ कॉफी से नहीं होता है। पिछले कुछ समय में अगर आपकी कोला या अन्य सॉफ्ट ड्रिंक की खपत बढ़ गई है, तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है। इसका कारण ऑफिस का तनाव, पोस्ट प्रेग्नेंसी इश्यू या लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य मुद्दे भी हो सकते हैं। ज्यादा कैफीन के सेवन से अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, पाचन समस्या और मांसपेशियों में तकलीफ हो सकती है। इसलिए इस पर तत्काल लगाम लगाना बेहद जरूरी है।
weight loss exercise for women, diet for weight loss, weight loss workout, how to lose weight withou
नियमित वर्कआउट : शरीर चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए यह बेहद जरूरी है। हममें से काफी लोग योगा क्लास या जिम में प्रवेश तो ले लेते हैं, मगर कोर्स पूरा ही नहीं कर पाते। इसके कई कारण हो सकते हैं। मगर अपनी सेहत को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। इसलिए नए साल में रेगुलर वर्कआउट का रेजुल्यू्शन बेहद जरूरी है।
smoking drinking
शराब से करें तौबा : शराब के शौकीन काफी लोग कहते हैं, उन्हें इसकी लत नहीं है। वे केवल खास मौकों पर ही पीते हैं। मगर कई अध्ययनों में खुलासा हो चुका है कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है। कभी-कभी पीने वालों को भी इसके हैंगोवर से सिरदर्द और अन्य तरह की तकलीफों का सामना करना पड़ता है। इसलिए इससे तौबा करने में ही भलाई है।
high fat diet
हफ्ते में सिर्फ एक दिन हो चीट डाइट : यह दर्द सिर्फ डाइटिंग करने वाले लोग ही समझ सकते हैं। मगर अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए डाइटिंग करने वाले लोगों को हफ्ते में सिर्फ एक चीट डाइट डे का सख्ती से पालन करना चाहिए।
मेडिटेशन करें : मेडिटेशन की प्रैक्टिस शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहता है। कहा जाता है कि एक स्वास्थ दिमाग स्वस्थ शरीर बनाने में मदद करता है। इसलिए ध्यान लगाने का प्रयास करना आपके नए साल के संकल्प का हिस्सा होना चाहिए।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These 5 New Year Resolutions will help you to attain target of good health