DA Image

अगली फोटो

Health Tips : आपके अंदर हैं ये 5 आदतें, तो 10 साल बढ़ जाएगी आपकी उम्र

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
healthy habits
कुछ बुरी आदतों के चलते आप अपनी जिंदगी के दिन कम कर रहे हैं। अगर आप एक स्वस्थ और लंबी जिंदगी की उम्मीद रखते हैं तो आप कुछ अच्छी आदतों को अपना सकते हैं। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार इन पांच आसान आदतों को अपनाने से आपकी उम्र बढ़ेगी।
nutritious diet
पौष्टिक आहार लें : शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पौष्टिक आहार लेना बेहद जरूरी है। लेकिन आज की भागदौड़ वाली जिंदगी में पौष्टिक आहार बनाना काफी मुश्किल लगता है। काम, परिवार और सामाजिक दायित्वों को पूरा करने के चक्कर में अक्सर लोग कुछ भी बनाकर खा लेते हैं या कुछ लोग घर के खाने को छोड़कर फास्ट फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। लेकिन ब्रिटिश जर्नल द लांसेट में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि खराब आहार लेने के चलते पांच में से एक की मौत हो जाती है। शोधकर्ताओं के अनुसार, एक अच्छे आहार में अनाज, सब्जियां, फल और मेवे शामिल होते हैं जो प्रोटीन का प्राकृतिक स्त्रोत हैं।
exercise daily
रोज व्यायाम करें : नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के अध्ययन में पाया गया है कि अगर आप रोज थोड़ी देर भी व्यायाम करते हैं तो इससे जिंदगी साढ़े चार साल और अधिक बढ़ सकती है। डेस्क जॉब वालों को व्यायाम जरूर करना चाहिए क्योंकि लगातार एक ही जगह एक ही पोस्चर में बैठने से उनमें निष्क्रियता आ जाती है। शारीरिक गतिविधियों से आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हड्डियों के जोड़ों को मजबूत रख सकते हैं।
weight loss
वजन पर नियंत्रण रखें : हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के अनुसार, वजन को नियंत्रित रखने से मधुमेह, हृदय संबंधी रोग और ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। नेशनल हार्ट, लंग एंड ब्लड इंस्टीट्यूट के मुताबिक, 18.5 और 24.9 के बीच केबीएमआई(बॉडी मास इंडेक्स) को सही माना गया है। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जो लोग लगातार अपने वजन पर ध्यान देते हैं, उनका वजन अधिक बढ़ता है।
no alcohol
शराब से बनाएं दूरी : स्वस्थ और लंबी जिंदगी के लिए शराब से दूरी बनाए रखना बेहद जरूरी है। अध्ययन के मुताबिक, अधिक मात्रा में एल्कोहल लेने से कई तरह के कैंसर होने का खतरा रहता है। इसलिए कोशिश करें कि इसकी मात्रा धीरे-धीरे कम कर दें। हालांकि,इसे पूरी तरह छोड़ने से आप एक बेहतर जिंदगी जी सकते हैं। गौरतलब है कि वर्तमान में शराब की लत एक साधारण आदत सी बनती जा रही है। पुरुषों के अलावा महिलाएं भी शराब पी रही हैं। इससे स्वास्थ्य को नुकसान पहंुच रहा है।
no smoking
न करें धूम्रपान : धूम्रपान करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसके खतरनाक दुष्प्रभावों के बारे में चेतावनी देने के बावजूद लोग धूम्रपान करते हैं। कुछ लोग सिगरेट पीने को अपना स्टेट्स सिंबल समझते हैं तो कुछ इसे तनाव कम करने वाला मानते हैं। चेन स्मोकिंग भी चलन में है। लेकिन अध्ययन में पता चला है कि धूम्रपान छोड़ देने से शरीर को काफी राहत मिलती है और वो लंबे समय तक आपका साथ देता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These 5 habits can increase your age by 10 years