Take away stress from these 5 easy ways see tips - इन 5 आसान तरीकों से दूर भगाएं तनाव, देखें टिप्स 1 DA Image

अगली फोटो

इन 5 आसान तरीकों से दूर भगाएं तनाव, देखें टिप्स

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
तनाव रहित
रोजमर्रा की भागदौड़ भरी जिंदगी में कोई बड़ी परेशानी न हो तब भी बेवजह का तनाव काफी हो जाता है। तनाव के कारण अक्‍सर सिरदर्द, थकान और चिड़चिड़ापन हो जाता है। इससे निपटने के लिए हम यहां 5 ऐसे तरीके आपको बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप अपनी जिंदगी जी भर कर जी सकेंगे। credits: body hacks
slow walking
तनाव से निपटने का सबसे अच्‍छा उपाय है शारीरिक सक्रियता। आप चाहे व्‍यायाम करें, डांस करें या सिर्फ रोजाना टहलने निकल जाएं। शारीरिक सक्रियता से शरीर में एंडोर्फिंस का स्राव होता है, जो दिमाग को शांत करता है। महज 45 मिनट की सक्रियता भी तनाव को मैनेज करने के लिए काफी है।
तनाव रहित
आप पर काम का काफी बोझ रहता है। ऐसे दिमागी शांति मिलना मुश्‍किल होता है। लिहाजा तनाव होना लाजिमी है। इसलिए सबसे पहले जरूरी है, अपनी जिंदगी को नियमित करना। इसका सबसे सटीक उपाय है टाइम मैनेजमेंट। हर काम में आपका एक जैसा जूझना जरूरी नहीं होता है। इसके अलावा खुद को जिम्‍मेदारियों से मुक्‍त करना भी जरूरी है।
तनाव रहित
अश्‍वगंधा जैसी कुछ जड़ी-बूटियां तनाव का स्‍तर कम करने में बहुत कारगर हैं। यह दिमाग को ताजगी देती है और इसमें मौजूद अडैप्‍टोजेन दिमागी प्रक्रियाओं को स्‍थिर करने में शरीर की मदद करता है। (credits: Dagduteli)
तनाव रहित
तनाव का स्‍तर घटाना है तो अपनी खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव करना होगा। तनाव दूर करने के लिए पोषक चीजों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। साथ दूध, फल, सब्‍जी, अनाज और दालों का अच्‍छा मिश्रण रोजाना लेना बेहतर होता है। इससे आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल मिल जाते हैं। credits: kraft recipe
नींद
नाव का सबसे बड़ा कारण होती है अधूरी नींद। जरूरत से ज्‍यादा सोना भी आलसी और डिप्रेस बना सकता है। इसलिए शरीर को जितनी जरूरत है, उतनी नींद जरूर लेना चाहिए। अमतौर पर 7 से 8 घंटे सोना शरीर और दिमाग की थकान उतारने के लिए काफी होता है। (credits: firstbeat)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Take away stress from these 5 easy ways see tips