DA Image

अगली फोटो

शोध में खुलासा एक्सरसाइज करने से बढ़ती है नींद, देखें कैसे

एजेंसी, नई दिल्ली
sound sleep
सामान्य से अधिक कसरत (एक्सरसाइज) करने वालों किशोरों की नींद की गुणवत्ता में सुधार होगा और समय में भी बढ़ोतरी होगी। एक हालिया शोध में यह दावा किया गया है। साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार एक दिन में सामान्य से अधिक कसरत करने पर या सामान्य से अधिक आलस करने पर उसी रात को नींद पर प्रभाव पड़ता है।
sleep
शोध में पाया गया कि सामान्य से एक घंटा ज्यादा कसरत करने वाले किशोरों को 18 मिनट पहले नींद आ गई और उनकी नींद 10 मिनट देर से खुली। इसके अलावा उनके नींद को मेंटेन करने की क्षमता में भी एक फीसदी का इजाफा देखा गया।
good sleep for health
अमेरिका की पेनसिलवेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की वैज्ञानिक लिंडसे मास्टर ने कहा, किशोरावस्था सही नींद लेने के लिए काफी नाजुक समय होता है क्योंकि नींद ज्ञानात्मक क्षमता, कक्षाओं में प्रदर्शन, तनाव और खानपान के व्यवहार को प्रभावित करती है। हमारे शोध के अनुसार किशोरों को दिन में ज्यादा से ज्यादा सोने के लिए प्रेरित करने से उस रात उनकी नींद की गुणवत्ता में इजाफा होगा।
शोधकर्ताओं के अनुसार कसरत के उलट ज्यादा आलस करने से किशोरों की नींद की गुणवत्ता और समय में कमी आ सकती है। शोध के दौरान जो प्रतिभागी दिन में ज्यादा देर तक आलस करते रहे और कोई काम नहीं किया वो देर से सोकर देर से उठे लेकिन उनकी कुल नींद का समय कम रहा।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:study revealed Exercise Increases Sleep See How