DA Image

अगली फोटो

Pancreatic Cancer : ये 5 चीजें बचा सकती हैं इस गंभीर बीमारी से आपकी जान

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
pancreatic-cancer
पैंक्रियाज या अग्नाशय का कैंसर गंभीर बीमारी है, जो हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। आज की हमारी भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल का भी इस बीमारी के विस्तार में अहम योगदान है। न्यूट्रिशन युक्त डाइट का न होना और धूम्रपान व शराब का अधिक सेवन भी इसके लिए जिम्मेदार हैं। आइए जानते हैं इन 5 चीजों के बारे में जो आपको इस बीमारी से बचाने में मददगार हो सकती हैं :
getty images istockphoto
ब्रोकली: ब्रोकली में फायटोकेमिकल होता है जो, कैंसर युक्ती कोशिकाओं से लड़ने में अहम रोल निभाता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी है और यह खून साफ करने में भी मदद करते हैं।
wheat grass
व्हीटग्रास: व्हीटग्रास शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है। यह कैंसरयुक्त कोशिकाओं का खात्मा करने में भी अहम रोल निभाती है।
grapes
अंगूर: अंगूर में पोरंथोसाईंनिडींस की भरपूर मात्रा होती है, जिससे एस्ट्रोजेन के निर्माण में कमी होती है और अग्नाशय कैंसर के साथ फेफड़ों के कैंसर के इलाज में भी लाभ मिलता है।
aloe vera
एलोवेरा: एलोवेरा का नियमित सेवन कई समस्याओं में फायदा पहुंचाता है। यह पैनक्रियाटिक कैंसर में भी यह फायदेमंद है। कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में इसकी अहम भूमिका रहती है।
garlic
लहसुन: लहुसन के औषधीय गुणों से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ ही एलीसिन, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन बी होते हैं, जो न सिर्फ कैंसर से बचाव करते हैं बल्कि कैंसर को बढ़ने से भी रोकते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:pancreatic cancer cause of goa cm manohar parrikar death know these 5 things that are helpful in savin your life