DA Image

अगली फोटो

भूलकर भी सोने से पहले न करें ये काम, उड़ जाएगी रातों की नींद

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
sleep disorder  insomnia
अपनी रोज की दिनचर्या में कई बार लोग जाने-अनजाने कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसका खामियाजा उन्हें लंबे समय तक उठाना पड़ सकता है। जी हां ऐसी ही कुछ गलतियों में शामिल है रात को सोने से पहले सेहत के प्रति बरती गई कुछ लापरवाही। कई लोग रात को खाना खाने के तुरंत बाद सोने चले जाते हैं तो कुछ सोने से पहले घंटों मोबाइल पर गेम या मैसेज पढ़ते रहते हैं। दोनों ही सूरतों में आप अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। आइए जाते हैं आखिर कैसे।
sleep disorder  insomnia
कॉफी या चाय से करें तौबा- कई लोगों की आदत होती है कि वो डिनर के बाद चाय या कॉफी का सेवन जरूर करते हैं। आपको बता दें, ऐसा करने से खाना सही तरह से नहीं पचता है और रात को नींद आने में भी व्यक्ति को परेशानी हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय और कॉफी में कैफीन पाया जाता है।
insomnia  sleep disorder
नेट सर्फिंग से बचें- कोई भी बनावटी रोशनी आपकी नींद के लिए अच्छी नहीं होती है। फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप और टीवी से निकलने वाली लाइट नींद को नुकसान पहुंचाती हैं। लिहाजा सोने से 2 घंटे पहले अपने फोन, कंप्यूटर को बंद करके रख दें।
sleep disorder  insomnia
अल्कोहल से करें तौबा- रात को खाना खाने के बाद अल्कोहल का सेवन करने से नींद संबंधी गड़बड़ी झेलनी पड़ सकती है। याद रखें व्यक्ति के मस्तिष्क को अच्छे से काम करने के लिए जरूरी है उसे अच्छी नींद भी आएं। लोगों को अल्कोहल पीने के बाद बीच-बीच में टूटने वाली नींद आती है। जिसकी वजह से वो अगले दिन फ्रेश फील नहीं कर पाते हैं।
sleep disorder  insomnia
सोने से तुरंत पहले कुछ न खाएं- सोने से पहले हमेशा भारी भोजन करने से बचें. रात के डिनर के लिए हमेशा हल्के भोजन का चुनाव करें। रात को भारी भोजन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, जिससे व्यक्ति का मस्तिष्क काफी सक्रिय हो जाता है और आपकी रातों की नींद भी गायब हो जाती है।
sleep disorder  insomnia
सोने से पहले रखें ध्यान- -जिस बिस्तर पर सो रहे हैं, वह मुलायम और आरामदायक हो तथा चादर और तकिये का रंग भी आपकी आंखों और मन को सुकून देने वाला हो। -सोने से पहले बिस्तर पर पहुंचकर वो बातें सोचें, जो आप जीवन में चाहते हैं। कोई बी नकारात्मक बात मन में न लाएं।
insomnia  sleep disorder
सोने से पहले रखें ध्यान- -रात को हाथ-मुंह धोकर ही अपने बिस्तर पर जाएं। ऐसा करने से आपको बुरे सपने नहीं आएंगे। अगर संभव हो तो हल्के गुनगुने पानी से स्नान कर लें। -अच्छी नींद के लिए खाना खाने के बाद वज्रासनकरें, फिर भ्रामरी प्राणायाम करें। अंत में शवासन करते हुए सो जाएं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Never does these things just before going to the bed they can affect your health badly