DA Image

अगली फोटो

Navratri 2018 : फलाहारी मखाना में होता है सेहत का खजाना

लाइव हिन्‍दुस्‍तान, नई दिल्‍ली
व्रत उपवास और खीर में डालकर खाया जाने वाला मखाना न केवल आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है अपितु आपको कई बिमारियों से बचाने में भी बहुत फायदेमंद होता है। मखाने को फॉक्स नट भी कहते हैं। मखाने में प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स, नुट्रिएंट्स, फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है। आइए जानते हैं मखाने के ढेरों फायदों के बारे में
makhana
क्‍या है मखाना : मखाना एक तरह का ड्राई फ्रूट है जिसे अंग्रेजी में फॉक्स नट और हिंदी में कमल का बीज भी कहा जाता है। ईरियल फॉक्स नामक पौधे से मिलने वाला यह फल पूर्वी एशिया के झीलों व तालाबों के जमे हुए पानी में उगता है। प्राचीन काल से इसका इस्तेमाल आयुर्वेद और चीनी दवाओं में किया जाता है। नवरात्रों में बनाए जाने वाले पकवानों में इसका प्रयोग विशेष रूप से किया जाता है।
high bp
ब्लड प्रेशर : मखाने में पोटैशियम और सोडियम होता है जो बीपी को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यह रक्त चाप को नियंत्रित कर उसे सामान्‍य तरीके से काम करने में मदद करता है।
happy heart
हृदय : मखाने में मैग्नीशियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है जो ब्लड, ऑक्सीजन और अन्य पोषक तत्वों के प्रवाह को बेहतर करता है। इसके अतिरिक्त इसमें फोलेट भी होता है जो हृदय संबंधी अन्य बिमारियों और उससे संबंधित बड़े जोखिमों को कम करने में मदद करता है।
weight loss
वजन : यह ड्राई फ्रूट फाइबर से भरपूर होता है, जबकि इसमें वसा की कम मात्रा पाई जाती है। यह दोनों बातें वजन घटाने में मदद करती हैं। इसके अतिरिक्त इसे ग्लिसेमिक इंडेक्स में भी बहुत कम माना जाता है जो वजन घटाने में सहायक होता है।
wrinkles
एंटी-एजिंग : मखाने में मौजूद तत्व स्किन में बढ़ रहे हानिकारक बैक्टीरिया को समाप्त करते हैं। साथ ही ये उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है।
weakness
कमजोरी : मखाने में मौजूद कई तत्व शरीर का वजन बढ़ाने के साथ-साथ कमजोरी दूर करने में भी मदद करते हैं।
kids mental stress
शांति : मखाने में एंटी स्पास्मोडिक गुण पाए जाते हैं, जो नसों को राहत दिलाकर आराम देने का काम करते हैं। इससे मन को शांति मिलती है और अच्छी नींद आती है।
kidney disease
किडनी : यह शरीर में रक्त के संचरण को सुधार कर गुर्दे से संबंधित समस्यायों को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए आप इन्हे हल्का भूनकर रोजाना खा सकते हैं।
सूजन : मखानों में फ्लेवोनोइड्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर में होने वाली समस्यायों को दूर करके सूजन को कम करने में मदद करता है।
protein
प्रोटीन : इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर के लिए बेहद जरूरी नुट्रिएंट है। व्यायाम करने के बाद आपके लिए यह एक परफेक्ट नाश्ता है। यह शरीर के लिए एक फ्यूल का काम करता है।
white teeth
मसूड़े : नियमित रूप से मखानों का सेवन करने से मसूड़ों के दर्द में भी आराम मिलता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Navratri 2018: know how Falahari Makhana helps in maintaining health too