DA Image

अगली फोटो

Navratri 2018 : यूं रखें नवरात्र का व्रत, साथ में करें सेहत की भी प्‍लानिंग

लाइव हिन्‍दुस्तान, नई दिल्‍ली
Happy Navratri 2018 wishes images quotes whatsapp status and whatsapp dp Status
शारदीय नवरात्र शुरू हो चुके हैं। इस दौरान कई लोग व्रत रखते हैं और सबका अपना तरीका है उपवास करने का है। आप व्रत रख रहे हैं तो इसके साथ सेहत को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है। अक्सर यह देखा गया है कि लोग व्रत में या व्रत के दौरान खाने से बचते हैं जिसका बुरा असर उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है। सेहत को बनाए रखने के लिए शरीर को पौष्टिक तत्वों की आवश्यकता होती है। ऐसे में अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो यह व्रत आपकी अच्‍छी सेहत का दरवाजा खोल सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे :
navratri nutrition
व्रत में भी रखें न्‍यूट्रिशन का ध्‍यान : पूरे नौ दिन व्रत रखने का फैसला अपनी उम्र, सेहत और परिस्‍थिति देख कर करना चाहिए। इसके अलावा उपवास का मतलब यह नहीं है कि आपको दिनभर कुछ नहीं खाना है। इस दौरान भी खानपान में न्‍यूट्रिशन का ध्‍यान जरूर रखना चाहिए। इसलिए व्रत में दो गिलास दूध या दूध से बनी चीजों का इस्तेमाल जरूर करें। इसके साथ ड्राई फ्रूट्स, फल जरूर खाना चाहिए।
navratri fasting
बच्चों के लिए बरतें सावधानी : कई बार बड़ों की देखा-देखी बच्चे भी व्रत रखने की जिद करने लगते हैं। बच्चों को बड़ों के मुकाबले ज्‍यादा एनर्जी की जरूरत होती है। उन्‍हें आलू की बजाय कुट्टू की रोटी दें। पनीर और कुट्टू का आटा मिलाकर रोटी बनाएं और आलू, पनीर या लौकी की सब्जी और खीरे के रायते के साथ उसे परोसें। एप्पल शेक, आइस क्रीम शेक भी सही विकल्प हैं। फ्रूट क्रीम भी बच्चों को बहुत पसंद आती है।
old fasting
बड़ों और बुजुर्गों के लिए : आस्‍था की वजह से घर के बुजुर्ग व्रत करने की जिद करते हैं। इस रास्‍ते में उन्‍हें अपनी बढ़ती उम्र का भी ख्‍याल नहीं रहता है। इसलिए इस उम्र में उनके लिए अपने खाने-पीने का ध्‍यान रखना ज्यादा जरूरी होता है। इनके लिए बेक्ड या गिर्ल्ड फूड बेहतर विकल्प होते हैं। ढेर सारा दूध और पनीर को भी अपने खान पान में जरूर शामिल करें। रात के खाने में हल्का भोजन लें।
pregnancy fasting
प्रेग्‍नेंसी में यूं रखें सेहत का ध्‍यान : गर्भावस्‍था में भी अगर नवरात्र का व्रत कर रही हैं, तो दिन में दो बार नारियल पानी और चीनी की जगह गुड़ खाना चाहिए। साथ ही दिनभर बीच-बीच में उन्हें कभी ड्राय फ्रूट्स, कभी फल वगैरह लेते रहना चाहिए। साथ ही ज्यादा से ज्यादा दूध और उससे बनी चीजों का सेवन करना चाहिए।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Navratri 2018: fasting should be done with the planning of health too