Hindi News फोटो हेल्थMission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी

Mission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी

अक्सर आपने सुना होगा कि सूप पिना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। आज हम आपको सूप एक और फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। हो सकता है आपको पता हो सूप आपकी फ्लैट टमी की ख्वाहिश को पूरा...

Aparajita
Mission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी1/6

weight loss

अक्सर आपने सुना होगा कि सूप पिना सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। आज हम आपको सूप एक और फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। हो सकता है आपको पता हो सूप आपकी फ्लैट टमी की ख्वाहिश को पूरा करने में मददगार हो सकता है। अगर आपकी भी कुछ ऐसी ही इच्छा है तो यह 4 सूप की रेसिपी आपकी मदद कर सकती हैं। आइए जानें इनके बारे में

Mission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी2/6

soup for weight loss (Shutterstock)

वेट लॉस में सूप : सूप पीने से देर तक पेट भरे होने का अहसास होता है। सूप शरीर को एनर्जेटिक रखता है। सब्जियां होने की वजह से इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसलिए यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है। अपनी इच्छानुसार आप सूप में सब्जियां, नॉन वेज, सीजनिंग व मसालों का इस्तेमाल कर सकती हैं। सूप को टेस्टी बनाने के लिए उसमें छौंक लगा सकती हैं। इसके लिए कालीमिर्च पाउडर, दालचीनी पाउडर और पैपरिका पाउडर का इस्तेमाल कर सकती हैं। सूप का मजा क्रूटॉन्स के साथ ही आता है। मगर वजन घटाने के लिए सूप पी रही हैं, तो इसमें क्रुटॉन्स न डालें। इसमें क्रीम का भी इस्तेमाल न करें।

Mission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी3/6

spinach

स्पिनेच-कॉटेज चीज सूप: पालक का यह मजेदार सूप वजन कम करने का काफी स्वादिष्ट तरीका है। इसमें पालक की पौष्टिकता और चीज का स्वाद दोनों का मिक्स मिल जाता है। पालक को ब्लांच करके प्यूरी बना लें। पैन में तेल गरम करके जीरे और साबूत कालीमिर्च का छौंक लगाएं। बारीक कटे प्याज, अदरक और लहसुन डालकर भून लें। पालक प्यूरी और 1 कप पानी डालकर उबाल लें। ग्रेवी के गाढ़ा होने पर नमक और कालीमिर्च पाउडर मिलाएं। पनीर क्यूब्स डालकर सूप का लुत्फ उठाएं।

संबंधित फोटो गैलरी

Mission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी4/6

cucumber soup

कुकुंबर सूप: खीरा और ककड़ी में कैलोरी बहुत कम होती है। इसलिए आपके मिशन वेटलॉट में इनका अहम रोल है। इस सूप के लिए पैन में डेढ़ कप पानी और कुकंबर के टुकड़े डालकर 10-12 मिनट तक धीमी आंच पर उबाल लें। ककड़ी के नरम होने पर आंच से उतार लें। मिक्सर में आधा-आधा कप दूध, बारीक कटी ककड़ी, नमक और दही डालकर ब्लेंड कर लें। पैन में 1 बटर क्यूब डालकर उबले हुए ककड़ी के टुकड़े और आधी शिमला मिर्च डालकर तेज आंच पर भूनकर उतार लें। कुकुंबर-दहीवाला मिक्स्चर डालकर ठंडा होने दें। कालीमिर्च पाउडर डालकर सर्व करें।

Mission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी5/6

moongdaal soup

मूंगदाल शोरबा: मूंगदाल पाचन में आसान होती है। इसमें काफी सारे पौष्टिक तत्व होते हैं, जो आपके मिशन वेटलॉट को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएंगे। मूंगदाल, अदरक, हरी मिर्च, लहसुन, प्याज़, नमक, हल्दी पाउडर और 3 कप पानी मिलाकर धीमी आंच पर 15 मिनट तक उबाल लें। दाल के नरम होने हर आंच से उतार लें। ठंडा होने पर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. पैन में घी या तेल गरम कर जीरे का छौंक लगाएं। दाल की प्यूरी डालकर गाढ़ा होने तक पकाएं। नींबू का रस और हरे धनिए से गार्निश करके पीएं। (इस आलेख में दी गई जानकारियों को अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

Mission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी6/6

carrot-tomato soup

गाजर-टमाटर का सूप: पैन में गाजर और टमाटर के टुकड़े, नमक और 1 कप पानी डालकर सब्जियों के नरम होने तक उबाल लें। छानकर सब्जियों को ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें। सब्जियों का पल्प और 2 कप पानी पैन में डालकर उबाल लें। थोड़ी-सी शक्कर और कालीमिर्च पाउडर डालकर सूप के गाढ़ा होने तक पकाएं। हरे धनिया से गार्निश करके सर्व करें।

संबंधित फोटो गैलरी

अगली गैलरी

अन्य गैलरी×

9

Health Tips: तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से होते हैं कई लाभ

6

अच्छी नींद के लिए 5 चीजें जो आपको सोने से पहले जरूर करनी चाहिए

5

Health Tips: चटपटी इमली के ये गजब के फायदे जान आप भी हो जाएंगे हैरान

7

Health Tips: घर पर ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के ये हैं आसान टिप्स

5

Health Tips: हाइपरटेंशन को दूर करने में मदद करते हैं ये सुपरफूड्स

क्या आप थिएटर / स्लाइड शो मोड को छोड़ना चाहते हो ?

थिएटर मोड सबसे ज्यादा लोगो द्वारा प्रयोग किया जाता है क्यूंकि इससे उन्हें एक बेहतर एक्सपीरियंस मिलता है

छोड़ देंबने रहें

Mission Weight Loss : इन 4 सूप रेसिपी से पूरी करें फ्लैट टमी की चाहत, जानें इनकी आसान रेसिपी

अगली गैलरीज