DA Image

अगली फोटो

Makar Sankranti 2019 : फेफड़ों के लिए फायदेमंद व एसिडिटी दूर भगाएं तिल-गुड़ के लड्डू, जानिए 5 फायदे

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
makar sankranti 2019
मकर संक्रांति का त्योहार हिंदुओं के प्रमुख पर्वों में से एक है। इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं और अच्छे दिनों की शुरुआत होती है, जिससे मांग्लिक कार्यों का आरंभ होता है।
sankranti
इस दिन तिल और गुड़ के लड्डू खाने का विशेष महत्व है। ये खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई गुणों से भी भरपूर होते हैं। तिल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, अमीनो एसिड, ऑक्जेलिक एसिड, विटामिन बी, सी और ई होता है। वहीं गुड़ में सुक्रोज, ग्लूकोज और खनिज तरल पाए जाते हैं।
healthy lungs
फेफड़े हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं, जो हमारे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करते हैं। तिल के लड्डू फेफड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। तिल फेफड़ों में विषैले पदर्थों के प्रभाव को करने का भी काम करता है।
strong bones
तिल के लड्डू खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम मिलता है। इसकी तासीर गर्म होने के कारण ये हड्डियों के लिए बहुत गुणकारी होता है। ठंड में इसे खाने के खास फायदे होते हैं, क्योंकि इसे खाने से शरीर को ठंड से लड़ने की ताकत मिलती है।
तिल का लड्डू पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से एसिडिटी में भी राहत मिलती है। तिल-गुड़ के लड्डू गैस, कब्ज जैसी बीमारियों को भी दूर करने में मदद करते हैं। तिल के लड्डू भूख बढ़ाने में भी मदद करते हैं।
summer skin care tips
तिल का लड्डू एनर्जी से भरपूर होता है। ये शरीर में खून की मात्रा को भी बढ़ाने में मदद करता है। सूखे मेवे और घी से बनाए गए तिल के लड्डुओं को खाने से बालों और स्किन में चमक आती है।
mental health
तिल के लड्डू खाने से शारीरिक ही नहीं, बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। इसे खाने से शरीर की कमजोरी खत्म होती है। साथ ही यह डिप्रेशन और टेंशन से निजात दिलाने में भी मददगार होता है। (इस आलेख में दी गई जानकारियों को अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Makar Sankranti 2019 til ke ladoo health benefits for lungs and removes acidity