DA Image

अगली फोटो

ऑफिस में हर समय लगती है थकान, यह 5 घरेलू उपाय दूर करेंगे आपकी परेशानी

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
office fatigue
वर्कप्लेस हर समय नींद आती रहती है। चाहे आप कितना भी सो लें, मगर ऑफिस में दोपहर होते-होते आपकी पलकें भारी होने लगती हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रही हैं, तो यह 5 घरेलू उपाय आपकी मदद कर सकते हैं। अक्सर शारीरिक, या मानसिक या दोनों थकान की वजह से यह समस्या हो जाती है। इसके अलावा अगर यह परिस्थिति लंबे समय तक रह रही है, तो आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। यह किसी गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकती है। आइए जानें घरेलू उपाय
nuts
अपने रोजमर्रा के खानपान में बादाम, अखरोट, पिस्ता और मूंगफली को जरूर शामिल करें। इनमें जरूरी पोषक तत्वों के अलावा मैग्नीशियम, फोलेट और हेल्दी फैट्स होते हैं, जो थकान कम करने में मददगार होते हैं।
breakfast
अक्सर लोग सुबह जल्दी-जल्दी ऑफिस निकलने की हड़बड़ी में ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं। पूर्व में हुए कई शोध में कहा गया है कि यह आदत बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है। नाश्ते में ओट्स और होलग्रेन ब्रेड खाने से देर तक भूख का एहसास नहीं होता है और ऊर्जा भी बनी रहती है।
water
पानी पीने की मात्रा में कमी नहीं आने देनी चाहिए। कई बार ऐसाभी होता है शरीर डिहाइड्रेट होने की वजह से भी थकान महसूस होती है। लिहाजा बीच-बीच में पानी पीते रहने से कुछ राहत मिल सकती है। इससे न सिर्फ शरीर हाइड्रेट रहेगा, बल्कि पाचन भी दुरुस्त रहेगा।
कुर्सी पर लगातार बैठकर काम करने से भी कई बार थकान महसूस होने लगती है। इसलिए बेहतर है बीच-बीच में थोड़ी-थोड़ी दूर तक चहलकदमी करते रहना चाहिए। हो सके तो रोजाना कम से कम 15 मिनट टहलने की आदत डालें।
healthy snacks
ऑफिस में लंबा समय बिताना होता है। इसलिए 2-3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहना अच्छी आदत हो सकता है। हालांकि इसमें यह ध्यान रखना चाहिए स्नैक्स के तौर पर आप जो भी खा रही हैं, वो हेल्दी है या नहीं। जंक फूड से आपका लगाव आपकी परेशानी बढ़ा सकता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know these 5 household remedies to beat fatigue At office