DA Image

अगली फोटो

Health Tips : Flu से लड़ने में कारगर हथियार हैं ये 4 टिप्स, जानिए इनके बारे में

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
flu
फ्लू को मुख्य रूप से आराम और तरल पदार्थ के सेवन से ठीक किया जा सकता है, ताकि शरीर अपने आप संक्रमण से लड़ सके। पेरासिटामोल लक्षणों को ठीक करने में मदद कर सकती है, लेकिन एनसेड्स से बचा जाना चाहिए। एक सालाना टीका फ्लू को रोकने और इसकी जटिलताओं को सीमित करने में मदद कर सकता है। एचसीएफआई के डॉ. अग्रवाल ने कहा, वायरस अनुकूलन करते और बदलते रहते हैं, इसलिए वैक्सीन में भी ये परिवर्तित होते रहते हैं - जो कि अंतरराष्ट्रीय निगरानी और वैज्ञानिकों की गणना पर आधारित होता है। वायरस के प्रकार और उपभेद हर साल अलग हो सकते हैं। आइए जानते हैं फ्लू को बढ़ने से कैसे रोक सकते हैं :
flu
जो लोग बीमार हैं उनके निकट संपर्क में आने से बचें। जब आप बीमार हों, तो दूसरों से दूर रहें ताकि बाकी लोगों को यह रोग न हो। यदि संभव हो तो, इस दौरा काम पर या स्कूल जाने से बचें और घर पर ही रहें। इससे आपकी बीमारी दूसरों तक नहीं फैलेगी।
flu
खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को एक टिश्यू से ढक लें। अपने हाथ धोते रहें। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं हो, तो अल्कोहल-बेस्ड हैंड रब प्रयोग करें। इससे आपको कीटाणुओं से बचने में मदद मिलेगी। यह आपके आसपास के लोगों को बीमार होने से बचा सकता है।
hello
कीटाणु अक्सर तब फैलते हैं जब कोई व्यक्ति किसी ऐसी चीज को छूता है जो कीटाणुओं से दूषित होती है और फिर अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूता है।
flu
घर में बार बार प्रयोग में आने वाली सतहों को साफ और कीटाणु मुक्त रखें। खासकर तब जब कोई बीमार हो। भरपूर नींद लें, शारीरिक रूप से सक्रिय रहें, अपने तनाव का प्रबंधन करें, पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन करें, और पौष्टिक आहार लें।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:know these 4 tips useful in fighting flu