DA Image

अगली फोटो

कम ही नहीं ज्यादा सोने से भी आपके दिल पर पड़ सकता है बुरा असर, जानें कैसे?

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
sleep  heart
बहुत ज्यादा सोना या बहुत कम सोना, दोनों ही दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक हैं। एक अध्ययन के मुताबिक, रात में कम नींद लेने वाले लोगों में दिल के दौरे का खतरा बढ़ सकता है। वहीं, दस घंटे से ज्यादा सोने वालों में यह खतरा दोगुना भी हो सकता है।अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों ने पांच या उससे कम घंटे की नींद ली, उनमें दिल के दौरे का खतरा औसतन 52 प्रतिशत अधिक था। वहीं, जिन लोगों ने दस घंटे से ज्यादा समय की नींद ली, उनमें दिल के दौरे का खतरा बहुत कम सोने वालों के मुकाबले दोगुना दिखा।
sleep can weakens your heart
सात साल तक किया विश्लेषण: शोधकर्ताओं ने 40 से 69 वर्ष की उम्र के बीच के 4,61,000 ब्रिटिश वयस्कों पर यह अध्ययन किया। उन्होंने सभी प्रतिभागियों की सात साल तक आनुवांशिक जानकारी, नींद की आदतों और मेडिकल रिकॉर्ड की जांच की।
sleep can weakens your heart
इसमें पाया गया कि धूम्रपान न करने वाले ऐसे लोग जो व्यायाम करते हैं और उनको हृदय रोग की कोई आनुवांशिक बीमारी नहीं है, अगर वे कम नींद लेते हैं या बहुत अधिक सोते हैं तो इससे उनको भी दिल का दौरा पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। ये निष्कर्ष अमेरिकन कॉलेज ऑफ कॉर्डियोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित हुए हैं।
sleep can weakens your heart
यह खतरे भी होते हैं- कोलोराडो यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए नए शोध में पता चला है कि एक तरफ, बहुत अधिक सोने से शरीर में सूजन बढ़ सकती है। वहीं दूसरी ओर बहुत कम सोने से ऊतक क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और खराब खान-पान की आदतों को बढ़ावा मिलता है, जो दिल के दौरे का खतरा बढ़ाते हैं। अध्ययन के लेखक डॉ. सेलीन वैटर ने कहा, इस अध्ययन से सबसे मजबूत सबूत मिलते हैं।
sleep can weakens your heart
सही नींद लेना जरूरी- अध्ययन के पता चला कि 6 से 9 घंटे की नींद लेने वालों की तुलना में 6 घंटे से भी कम सोने वालों को दिल का दौरा पड़ने की आशंका 20 प्रतिशत अधिक थी। वहीं, रात में 9 घंटे से अधिक सोने वालों में यह 34 प्रतिशत अधिक थी। आनुवांशिक रूप से इस रोग का खतरा लेने वाले लोग रात में 6 से 9 घंटे की नींद लेकर इस खतरे को 18 फीसदी कम कर सकते हैं।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Know how your sleep can weakens your heart