DA Image

अगली फोटो

ब्रेस्‍ट कैंसर अवेयरनेस मंथ : इस बीमारी के कारणों को समझना है जरूरी

लाइव हिन्‍दुस्‍तान, नई दिल्‍ली
breast cancer
महिलाओं में पाया जाने वाला सबसे आक्रामक कैंसर है ब्रेस्‍ट कैंसर। फेफड़ों के कैंसर के बाद महिलाओं की मौत का यह दूसरा सबसे बड़ा कारण है। इसके कारणों को समझना इसलिए बेहद जरूरी है क्‍योंकि इससे सतर्कता आएगी और बीमारी से बचाव कुछ हद तक संभव हो सकेगा। अक्‍तूबर को दुनियाभर में ब्रेस्‍ट कैंसर अवेयरनेस मंथ के तौर पर मनाया जाता है। इस दौरान हम भी आपके साथ बीमारी से जुड़ी जानकारियां साझा करते रहेंगे।
breast cancer
शरीर के किसी हिस्‍से में होने वाली कोशिकाओं की अनियंत्रित ग्रोथ कैंसर का अहम कारण होती है। शरीर की आवश्‍यकतानुसार यह कोशिकाएं बंट जाती हैं। मगर जब यह लगातार बढ़ती रहती हैं, तो कैंसर का कारण बन जाती हैं। यही बात ब्रेस्‍ट कैंसर पर भी लागू होती है। पहले या दूसरे स्‍टेज में ब्रेस्‍ट कैंसर का पता चलने पर इसका इलाज संभव है।
breast cancer
इस बीमारी में दूध का उत्‍पादन करने वाली कोशिकाएं प्रभावित होती हैं। कई अध्‍ययनों में पता चला है कि इसके लिए कई कारण जिम्‍मेदार होते हैं। इनमें से एक है रेडिएशन के संपर्क में आना।
workout
व्‍यायाम में कमी या जरूरत से ज्‍यादा आरामतलब जीवनशैली होना भी इस बीमारी के प्रमुख लक्षणों में से एक है।
high fat diet
इसके अलावा शराब का अत्‍यधिक सेवन, धूम्रपान, हाई फैट डाइट और हॉर्मोन में बदलाव से भी यह बीमारी हो सकती है।
breast cancer
ब्रेस्‍ट कैंसर के खतरों में अधिक उम्र में मां बनना या कभी गर्भधारण न कर पाना, माहवारी का बहुत कम उम्र में शुरू हो जाना या 50 की उम्र के बाद मेनोपॉज होना।
breast cancer
कई मामलों में यह बीमारी 10 से 15 फीसदी लोगों में वंशानुगत भी होती है। एशियाई लोगों समेत कुछ सांस्कृतिक समुदायों में यह बीमारी होने की आशंका अधिक होती है।
breat cancer
मेनोपॉज के बाद मोटापा बढ़ने की आशंका रहती है, जिससे ब्रेस्‍ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है क्‍योंकि एस्‍ट्रोजन हॉर्मोन का उत्‍पादन बढ़ जाता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:It is important to understand the causes of Breast Cancer