DA Image

अगली फोटो

इन 5 घरेलू उपायों को अपनाएंगे तो कम होगी पेट फूलने की समस्या

लाइव हिन्दुस्तान टीम, नई दिल्ली
suffering-bloating-stomach
पेट का फूलना कई बार गैस की वजह से हो सकता है। वहीं एक्सपर्ट की मानें तो कई बार पेट के फूलने का कारण आंतों में गैस होना है। पेट फूलने पर रोगी को बेचैनी भी होती है। कई बार बड़ी आंत का कैंसर या हार्निया भी इसका कारण बन सकता है। अगर आप चाहते हैं कि पेट के फूलने की समस्या किसी गंभीर बीमारी में तब्दील न हो जाए तो इन घरेलु उपायों को अपनाना शुरू कर दें।
stomach pain
पुदीने की चाय: पुदीने की चाय भी पेट के फूलने की समस्या को कम करती है और इसमें मेंथॉल और मेंथोन होता है।
stomach fat can affect your brain
खाने में हल्दी को करें शामिल: गैस और पेट फूलने की समस्या से बचने के लिए हल्दी का सेवन शुरू कर दें।
stomach problem
खाने में नमक की मात्रा को करें कम: पेट फूलने की समस्या से बचना है तो खाने में नमक की मात्रा को कम कर दें। इसके अलावा अधिक तला-भुना, फास्ट फूड, डिब्बाबंद आहार खाने से बचें। अधिक नमक का सेवन करने से शरीर में सोडियम का स्तर बढ़ जाता है, जिसकी वजह से पेट फूलने लगता है।
इसबगोल: अगर आपको लगता है कि पेट फूलने का कारण कब्ज है तो इसबगोल गैस से बचने के लिए एक अच्छा उपाय है। एक प्राकृतिक पौधा है जिसमें लैक्सेटिव होता है। ये मेडिकल स्टोर्स पर आसानी से उपलब्ध होता है। पिएं नींबू पानी: अगर पेट पूलने की समस्या से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक गिलास नींबू पानी पिएं। इस आलेख में दी गई जानकारियों पर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूर्णतया सत्य व सटीक हैं तथा इन्हें अपनाने से अपेक्षित परिणाम मिलेगा। इन्हें अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:If you adopt these 5 home remedies then you will have less stomach problems