DA Image

अगली फोटो

दुनिया में आधे हुए मगर भारत में बढ़े दिल के मरीज, जानें दिल दुरुस्त रखने के 5 तरीके

हिटी, नई दिल्ली
heart attack
बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं तक लोगों की पहुंच बढ़ने से दुनिया में दिल की बीमारी से मरने वालों की संख्या में कमी आई है। यह खुलासा हाल ही में हुए एक अध्ययन में किया गया है। शोधकर्ताओं ने ब्रिटेन समेत 20 देशों के आकड़ों का अध्ययन कर यह निष्कर्ष निकाला है। इनके मुताबिक 1989-91 से 2013-15 के बीच की अवधि में हृदय संबंधी बीमारियों में 63 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। यह अध्ययन बोर्नमाउथ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है और यह हाल ही में ऑनलाइन जर्नल ऑफ कार्डियोवास्कुलर रिसर्च में प्रकाशित हो चुका है।
भारत में युवा हृदय रोगी बढ़े : हालांकि भारत के संदर्भ में यह आंकड़े कुछ और ही कहानी बयां करते हैं। भारत में 1.30 अरब की आबादी में से 4.5 करोड़ लोग दिल की बीमारी से पीडि़त हैं। इस लिहाज से भारत में हृदय रोगियों की संख्या दुनिया में सर्वाधिक है। पंचकुला स्थित पारस सुपरस्पेशियालिटी हॉस्पिटल के चेयरमैन एचके बाली का कहना है कि यही रफ्तार रही तो भारत बहुत जल्द हृदय संबंधी रोगों की वैश्विक राजधानी हो जाएगा। भारत में पिछले 26 साल में दिल की बीमारी से मरने वालों की संख्या में 34 फीसदी बढ़त दर्ज हुई है। हालांकि इसी अवधि में अमेरिका में दिल की बीमारी से मरने वालों की संख्या में 41 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।
potato health benefits
कारण : इसके लिए धूम्रपान के खतरों के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ना और बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं तक अधिक पहुंच को जिम्मेदार माना गया है। बाली का कहना है कि भारत में खराब जीवनशैली के कारण 25 से 35 साल की उम्र के लोग भी दिल की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं।
healthy heart
इन 5 तरीकों से दिल को रखें दुरुस्त दिल को फायदा पहुंचाने वाली डाइट लें, जिसमें फल, सब्जियां, फाइबरयुक्त अनाज, बीन्स, दालें, नट्स, और बीज शामिल हों। इसके साथ ही मछली, चिकन और कम फैट वाले डेयरी उत्पाद का सेवन करना चाहिए।healthy heart
heart attack death
अपने खानपान में शक्कर और नमक की खुराक का नियंत्रित करें। सैचुरेटेड और ट्रांस फैट से दूरी बनाने की कोशिश करें। सैचुरेटेड फैट में रेड मीट, फल फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट आते हैं। ट्रांस फैट में डीप फ्राइड फास्ट फूड, पैकेज्ड स्नैक्स, बेकरी उत्पाद, चिप्स और कुकीज आते हैं।
stomach fat can affect your brain
दिल की सेहत को दुरुस्ट रखने के लिए रोजाना हल्का व्यायाम जरूर करें। इससे आपको अपना वजन नियंत्रित करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर कम करने में भी मदद मिलेगी। इन तीनों चीजों का नियंत्रित होना दिल की सेहत के लिए बेहद जरूरी है। हफ्ते के ज्यादातर दिन कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करना अच्छा माना जाता है।
स्मोकिंग या किसी अन्य रूप में तंबाकू के सेवन से परहेज करना चाहिए। तंबाकम में मौजूद केमिकल्स दिल और रक्त धमनियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके कारण धमनियों में प्लाक जमा हो सकता है जिससे उनके संकुचन का खतरा बढ़ जाता है।
heart health
तनाव को नियंत्रित करने के लिए योगा जैसे विकल्प अपनाने चाहिए। इसके अलावा मेडिटेशन या रिलैक्सेशन एक्सरसाइज भी अच्छे विकल्प हो सकते हैं, जो आपके दिल समेत सम्पूर्ण सेहत के लिए अच्छा होगा।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:heart patients half in world but increase in india need to know about it