DA Image

अगली फोटो

Healthy Snacks : स्नैक्स के रूप में खूब फायदेमंद हैं सूखे मेवे, जानें क्या हैं इसके फायदे

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
dryfruits
अनेक विटामिन और खनिज लवण से भरपूर सूखे मेवे सेहत के लिए खूब फायदेमंद साबित होते हैं। इन्हें आप स्नैक्स के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके फायदों के बारे में जानकारी दे रही हैं स्वाति गौड़ सूखे मेवे अपने आप में ऐसा पावर पैक्ड आहार है, जो विटामिन, मिनरल जैसे पोषक तत्वों का खजाना होता है। यदि संतुलित मात्रा में काजू, किशमिश, बादाम और अखरोट जैसे मेवों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल किया जाए, तो शरीर के लिए आवश्यक लगभग सभी प्रकार के प्रोटीन, एंटीऑक्सिडेंट्स, गुड फैट्स, आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम की आपूर्ति शरीर में होती रहती है। वैसे तो सूखे मेवों को यूं ही खाया जा सकता है, पर कुछ बेहद आसान और स्वादिष्ट स्नैक्स भी इनसे बनते हैं, जो अपने आप में स्वाद के साथ-साथ पोषण का भी भंडार होते हैं। दरअसल, हमारा शरीर एक ऐसी मशीन है, जो रात-दिन काम करती है। इस मशीन को सुचारू रूप से चलाने के लिए पर्याप्त ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ये ऊर्जा हमें विभिन्न खाद्य पदार्थों से प्राप्त होती है। लेकिन सूखे मेवे से मिलने वाली ऊर्जा और पोषण हमारी रोजाना की आवश्यकता को अतिरिक्त ढंग से पूरा करने का कार्य करते हैं।
almonds
सबका पसंदीदा बादाम : वैसे तो बादाम के फायदों से हम सब अवगत हैं, लेकिन हर किसी के लिए मुट्ठीभर बादाम चबा लेना आसान नहीं होता। बादाम को अपने नियमित आहार में शामिल करने का एक शानदार विकल्प बादाम दूध हो सकता है। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से लाभकारी है, जिन्हें लैक्टोजन एलर्जी होती है। अर्थात जो साधारण दूध नहीं पी सकते, उनके लिए यह बड़ा फायदेमंद रहता है। बादाम दूध बनाने के लिए एक कप बादाम रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। सुबह उठकर इन बादामों को विभिन्न प्रकार की बैरीज, थोड़े से पानी और खजूर के साथ अच्छी तरह मिक्सी में ब्लैंड कर लें। विटामिन-डी, विटामिन-ई, कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर यह ड्रिंक आपके शरीर को ढेर सारी ऊर्जा से भर देगा।
raagi and nut balls
रागी एंड नट्स बॉल्स : बच्चे जब खेलकर बाहर से आते हैं, तो उन्हें जोरों की भूख लगी होती है और वे अकसर जंक फूड खाने की जिद करते हैं। लेकिन अगर आप घर पर सूखे मेवे से बना यह स्वादिष्ट नाश्ता रख लें, तो बच्चों का पेट भी भर जाएगा और आपको भी तसल्ली रहेगी कि उन्हें आवश्यक पोषण मिल गया। रागी एंड नट्स बॉल्स बनाने के लिए सभी प्रकार के सूखे मेवों को ड्राई रोस्ट कर लें और फिर उसमें गुड़ मिलाकर बारीक पाउडर बना लें। अब इसमें आवश्यकतानुसार पानी डालकर 5 से 10 मिनट के लिए पका लें। जब यह मिश्रण गाढ़ा होने लगे, तो इसे आंच से उतारकर थोड़ा ठंडा होने दें और फिर इसके छोटे-छोटे लड्डू बनाकर खाएं और खिलाएं। इन बॉल्स में शरीर के लिए आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और खनिज का खजाना होता है।
peanut butter
पीनट बटर का है अपना मजा : पीनट बटर तो आपने जरूर खाया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पीनट बटर की तरह ही आप सभी सूखे मेवों जैसे बादाम, काजू, अखरोट आदि का बटर भी तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बिना नमक वाले मक्खन में अपनी पसंद के मेवे ड्राई रोस्ट करके पीसकर डाल लें। सैंडविच में इसे स्प्रेड की तरह इस्तेमाल करें। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ-साथ शरीर के लिए जरूरी अच्छे फैट्स की भी आपूर्ति करता है। रेडीमेड नट बटर में नमक, चीनी और वनस्पति तेलों का इस्तेमाल किया जाता है, जो उसकी पोषकता को कम कर देते हैं। इसलिए इसे ताजा अपने घर पर ही बनाएं और मजे से खाएं। इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होगा और आप तंदुरुस्त भी रहेंगे।
smoothies
सबको स्वादिष्ट लगे स्मूदीज : अगर आप डिब्बे से काजू-बादाम निकाल कर खा- खाकर बोर हो गये हैं, तो सूखे मेवों से बनी स्मूदीज को आजमाएं। ये बनाने में बेहद आसान हैं और गर्मी के मौसम में ठंडक के साथ-साथ शरीर को पूरा पोषण देने का भी काम करती हैं। इसके लिए अपनी पसंद के फलों की प्यूरी बना लें और उसमें कटे हुए सूखे मेवे डालकर मिला लें। अब इसे फ्रिज में अच्छी तरह ठंडा होने के लिए रख दें और अगले दिन सुबह के नाश्ते में या शाम की चाय की जगह इस ठंडी-ठंडी स्मूदी का लुत्फ उठाएं। स्मूदी का स्वाद आप अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते हैं। इस स्मूदी का फायदा यह भी है कि एक तो इससे पेट भर जाता है और दूसरा, अतिरिक्त चीनी न मिलाए जाने के कारण वजन भी नियंत्रण में रहता है। (हेड शेफ-नट एंड बॉल्स कैफे के निखिल जोशी से की गई बातचीत पर आधारित)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Healthy Snacks know benefits of dryfruits as healthy snacks in hindi