DA Image

अगली फोटो

Healthy Recipes : ब्रेड से बनने वाले व्यंजन हैं खास, Chef से जानें ये 5 पौष्टिक रेसिपी

हिन्दुस्तान फीचर टीम, नई दिल्ली
bread recipe photo google
शाम का समय, जब दिन का खाना हजम हो चुका होता है और रात के खाने में थोड़ा समय बाकी होती है, हल्की भूख महसूस होती है। इस समय लोग अकसर चाय के साथ बिस्कुट, नमकीन आदि खा लेते हैं। लेकिन मॉनसून के मौसम में अलग कुछ व्यंजन खाने का मन करता है। ब्रेड से बने ऐसे अनेक व्यंजनों के बारे में बता रही हैं स्वाति गौड़ ब्रेड एक ऐसी चीज है, जो लगभग हर भारतीय घर में जरूर होती है। दफ्तर जाते समय आपने भी जरूर बटर-ब्रेड खाया होगा या बच्चों को टिफिन में ब्रेड-जैम दिया होगा। लेकिन इसके अलावा भी ब्रेड से आप कुछ ऐसे हेल्दी स्नैक्स बना सकते हैं, जो झटपट तैयार हो जाते हैं और खाने में बेहद स्वादिष्ट भी लगते हैं।
bread dahi bhalla photo google
ब्रेड दही भल्ला : दही भल्ला सभी को बहुत पसंद आता है, लेकिन इसे बनाना थोड़ा झंझट वाला काम होता है। पर क्या कभी आपने इंस्टेंट दही भल्ले बनाये हैं? ब्रेड से झटपट बनने वाला यह दही भल्ला एक ऐसा हेल्दी स्नैक्स है, जो स्वाद के साथ-साथ पोषण भी देता है। इसे बनाने के लिए ब्रेड के किनारे हटाकर गोल-गोल टुकड़े काट लें और उनमें बारीक कटे खीरे, प्याज, अंकुरित मूंग, कतरे हुए काजू व किशमिश की फिलिंग बनाकर भर लें और ऊपर थोड़ा दही डालें। सेहत से भरपूर है ये ब्रेड दही भल्ला।
bread poha photo google
ब्रेड पोहा : यूं तो पोहा अपने आप में बहुत हेल्दी होता है, लेकिन कभी-कभी कुछ लोगों को पोहा पसंद नहीं आता। तो स्वाद बदलने के लिए क्यों न ब्रेड पोहा ट्राई किया जाए। यह बिल्कुल पोहे की तरह ही बनता है। बस ब्रेड पोहा बनाते समय सरसों के दाने और करी पत्ते में पोहे की जगह ब्रेड के छोटे-छोटे टुकड़ों को छोंका जाता है। आप चाहें तो इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ा चाट मसाला भी डाल सकते हैं।
bread rolls photo google
ब्रेड रोल्स : बाहर से बेहद कुरकुरे और अंदर से किसी भी भरावन के स्वादिष्ट मिश्रण से बने गोल मटोल से ब्रेड रोल्स शाम की चाय के साथ बहुत स्वादिष्ट लगते हैं। वैसे तो ब्रेड रोल्स में आलू या पनीर का ही मिश्रण भरा जाता है, लेकिन इसमें आप आलू और पनीर के साथ बारीक कटी हुई अन्य सब्जियां या अंकुरित मूंग की भी फिलिंग कर सकते हैं। जो बच्चे सब्जियों से दूर भागते हैं, उन्हें सब्जियां खिलाने का यह एक बढ़िया तरीका हो सकता है। इनसे बच्चे को काफी पोषण मिल जाता है।
veg mayonnaise sandwich
वेज मियोनेज सैंडविच : सैंडविच अपने आप में एक ऐसा संपूर्ण आहार है, जिसे नाश्ते के साथ-साथ लंच या डिनर में खाया जा सकता है। व्हाइट ब्रेड, मैदा से बनी होती है, इसलिए कभी-कभार ही इसका इस्तेमाल ठीक है। अगर कभी कुछ हेल्दी खाने का मन हो, तो मल्टीग्रेन या ब्राउन ब्रेड को तरजीह दें। वेज सैंडविच ज्यादा स्वादिष्ट तब लगता है, जब उसमें बारीक कटी ताजी सब्जियां डली हों। इसमें जब बारीक कटी शिमला मिर्च, बीन्स, गाजर और कॉर्न की फिलिंग होती है, तो क्रंची टेस्ट आता है, जो बहुत ही स्वादिष्ट लगता है। झटपट वेज सैंडविच बनाने के लिए आप इन सारी बारीक कटी सब्जियों को मियोनीज में मिलाकर ब्रेड पर स्प्रेड की तरह लगा लें और ऊपर से कुटी हुई काली मिर्च या स्वादानुसार नमक भी डाल लें। अब इस सैंडविच को ठंडा करके परोसें और आनन्द लें।
french toast photo google
फ्रेंच टोस्ट : अंडे खाने वाले लोगों को फ्रेंच टोस्ट काफी पसंद आता है। शाम की चाय के साथ-साथ या सुबह के नाश्ते के लिए भी इसे एक हेल्दी और अच्छा विकल्प माना जाता है, क्योंकि इससे पेट भी भर जाता है और शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन भी मिल जाता है। फ्रेंच टोस्ट बनाने के लिए वैसे तो ब्रेड के टुकड़ों को अंडे के घोल में भिगोकर सेंका जाता है, लेकिन आप इसको अपना पर्सनल टच देते हुए थोड़ा चटपटा भी बना सकते हैं। इससे यह चटपटा भी बन जाएगा और पोषण से भरपूर भी रहेगा। (दि सीक्रेट किचन रेस्तरां के शेफ अनिल कोटक से की गई बातचीत पर आधारित)
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:healthy recipes know these 5 healthy and tasty bread recipes from chef in hindi