DA Image

अगली फोटो

Health Tips : दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करेंगे ये 5 टिप्स

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
दिल हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग है। इसमें मामूली समस्या के भी काफी दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। इसलिए एक उम्र के बाद दिल का खास ख्याल रखने की हिदायत दी जाती है। मगर आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में लोग काफी कम उम्र में दिल की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। यहां मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, साकेत, नई दिल्ली के प्रिंसिपल कंसल्टेंट डॉ. अनुपम गोयल के बताए यह 5 टिप्स आपके दिल की सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करेंगे। आइए जानें इनके बारे में
stomach fat can affect your brain
अपना वजन नियंत्रण में रखें। अपने भोजन में अधिक फल और सब्जियां शामिल करें। साथ ही भोजन में साबुत अनाज भी शामिल करें, क्योंकि वे फाइबर और पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं।
potato health benefits
अपने बीपी, कोलेस्ट्रॉल और शुगर को नियंत्रण में रखें। अपने आहार में सोडियम का सेवन कम करें। धूम्रपान और अधिक शराब से बचें। थोड़ी सी सावधानी से दिल की सेहत को समय रहते सुधारा जा सकता है। इसलिए इन बदलावों को करने से हिचकिचाना ठीक नहीं है।
healthy heart
भोजन करते समय कौर छोटा रखें और अपनी प्लेट को ओवरलोड करने से बचें। अस्वास्थ्यकर वसा और कोलेस्ट्रॉल को सीमित करें। कम वसा वाले प्रोटीन स्रोतों का चयन करें।
stomach fat can affect your brain
नियमित शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए। दिल के दौरे के जोखिम में शारीरिक निष्क्रियता का बड़ा रोल है। इसके कारण दिल की मांसपेशियां समय से पहल कमजोर पड़ने लगती हैं और जरा की परेशानी काफी बड़ी हो जाती है।
happy heart
सीने में तकलीफ, तालमेल, सांस फूलने या चक्कर आने की स्थिति में तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। इस स्थिति को एक सीमा के बाद टालना जानलेवा हो सकता है। ये इलाज करके देख लें, या वो कर लें के चक्कर में बेश्कीमती समय हमारे हाथ से निकल जाता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Health Tips These 5 Tips to Help Maintain Heart Health