DA Image

अगली फोटो

Health Tips : इस मौसम में लें चीले का जायका, जानें ये मजेदार रेसिपी

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
chilla recipe photo google
चीला एक लो-कैलरी आहार है, जिसमें स्वाद के साथ-साथ पर्याप्त मात्रा में पोषण भी होता है। इस मौसम में यह पकौड़े और समोसे वाला आनन्द भी देता है और इसका कोई नुकसान भी नहीं होता। इसके फायदे के बारे में बता रही हैं स्वाति गौड़ आजकल हर कोई अपनी सेहत के प्रति सतर्क दिखता है। हर कोई सोचता है कि जब मौका मिले, तो कुछ हेल्दी ही खाया जाए। लेकिन अकसर इतना समय नहीं मिल पाता कि कोई लंबी रेसिपी ट्राई की जाए। चीला अपने आप में इतना शानदार भोजन है, जिसे आप सुबह नाश्ते के साथ-साथ शाम की चाय पर भी खा सकते हैं।
besan chilla photo google
बेसन का चीला : चीले का नाम जेहन में आते ही बेसन का पतला और सुनहरा चीला सामने आ जाता है। वैसे इसे आप भारतीय नमकीन पैन केक भी कह सकते हैं, जो झटपट बन जाता है। बेसन के चीले में प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में मिलता है और अगर आप इसमें बारीक कटा हुआ पालक भी मिला दें, तो शरीर को मैग्नीशियम, आयरन और मैग्नीज की भी आपूर्ति हो जाती है। इसे बनाना भी बेहद आसान होता है। बस इतना करें कि बेसन में नमक, बारीक कटा हुआ प्याज, थोड़ी सी लाल मिर्च, थोड़ी सी हरी मिर्च, चुटकीभर जीरा और हरे धनिये की कुछ पत्तियां डालकर पतला घोल बना लें और उसे पहले से गरम किये हुए चिकने तवे पर मंद-मंद आंच पर सेंक लें।
oats chilla photo google
ओट्स चीला : कुछ लोग बेसन हजम नहीं कर पाते या बेसन से बनी चीजें कुछ खास पसंद नहीं करते। ऐसे में ओट्स चीला एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। इसमें फाइबर के साथ-साथ कार्बोहाइड्रेट भी प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए पेट देर तक भरा रहता है और वजन भी नियंत्रण में रहता है। ओट्स चीला बनाने के लिए रवे और दही के मिश्रण में ओट्स को मिलाया जाता है। आप चाहें तो इसमें बारीक कटी हुई सब्जियां जैसे- शिमला मिर्च, हरी प्यार, बारीक कटी गाजर या मेथी भी डाल सकते हैं।
methi palak chilla photo google
मेथी पालक चीला : अगर आपको यह चिंता रहती है कि आपके बच्चे हरी पत्तेदार सब्जियों के नाम से ही मुंह सिकोड़ने लगते हैं, तो आपको मेथी पालक चीला जरूर ट्राई करना चाहिए। इसे आप ग्रीन पैन केक का नाम देकर बच्चों को एक नये ट्िवस्ट के साथ खिला सकते हैं। बस आपको इतना करना है कि बेसन का चीला बनाते समय बेहद बारीक कटा हुआ पालक या मेथी की पत्तियां मिला दें।
moong dal chilla photo google
मूंग दाल चीला : प्रोटीन से भरपूर मूंग दाल चीला खाने में तो बेहद स्वादिष्ट होता ही है, सेहत की दृष्टि से भी बहुत फायदेमंद होता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे बच्चों के लंच के लिए भी पैक किया जा सकता है। इसके लिए धुली हुई मूंग की दाल को 5-6 घंटे भिगोकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसमें बारीक कटी प्याज, हरी मिर्च और धनिया आदि डालकर उसे चीले की तरह सेंक लें।
stuffed chilla photo google
स्टफ्ड चीला : कभी-कभी शाम के समय कुछ ज्यादा ही भूख लगने लगती है और पतले-पतले चीलों से कुछ खास बात नहीं बनती। ऐसे में स्टफ्ड चीले ईवनिंग स्नैक्स का बढ़िया विकल्प हो सकते हैं और इन्हें बनाना भी बेहद आसान होता है। तवे पर चीला जब दोनों तरफ से अच्छी तरह से सिंक जाए, तो उसमें कसा हुआ पनीर, हल्का सा चाट मसाला डालकर फैला लें और उसे डोसे की तरह फोल्ड कर लें।
aate ka chilla photo google
आटे का मीठा चीला : गेहूं के आटे का यह चीला बिल्कुल बेसन के चीले की तरह ही बनता है, लेकिन स्वाद में यह मीठा होता है। इसे बनाने के लिए गेहूं के आटे में पानी और चीनी मिलाकर घोल तैयार कर लें। अब इसमें थोड़ा सा इलाइची पाउडर डालकर कुछ देर के लिए रख दें। फिर इसेे सामान्य चीले की ही तरह तवे पर चिकनाई डालकर सेंक लें।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health tips in hindi try these healthy chilla recipes in this monsoon season