DA Image

अगली फोटो

Health Tips : जीतना चाहते हैं डिप्रेशन से जंग तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
depression
हाल के दिनों में डिप्रेशन एक बार फिर लोगों के बीच हॉट टॉपिक बन कर उभरा है। यूं तो इसकी वजह सभी जानते हैं, मगर एक बार फिर बता देते हैं। बीते दिनों बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने सुपरस्टार सलमान खान को उनके एक बयान के लिए आड़े हाथों लिया था। सलमान ने कहा था कि उनके पास डिप्रेस होने की लग्जरी नहीं है। आपको याद होगा कि दीपिका डिप्रेशन से अपनी जंग के बारे में खुलकर बात करती रही हैं। सलमान के इस बयान पर उन्होंने एक बार फिर खुलकर अपना पक्ष रखते हुए कहा, कुछ लोग जरा से दुखी होने पर खुद को डिप्रेस्ड समझ लेते हैं या कहने लगते हैं। एक पुरुष अभिनेता ने कहा था कि उनके पास इतनी लग्जरी नहीं है कि वह डिप्रेशन को ले सकें, जैसे कि यह कोई चॉइस है। दीपिका ने सलमान खान के कमेंट के संदर्भ में यह बात कही। इन एक्टर्स की बहस के बाद से लोग एक बार फिर से डिप्रेशन की बीमारी के बारे में जानना चाहते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको बता रहे हैं कि इस बीमारी से बचने के लिए आपको अपने खानपान में क्या शामिल करना चाहिए।
Omega 3 fatty acids
ओमेगा 3 दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है। दिमाग के न्यूरॉन सेल के लिए ओमेगा 3 काफी अहम है। मछली को ओमेगा 3 का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसे अपने आहार में शामिल कर आप ओमागा थ्री की कमी पूरी कर सकते हैं। शाकाहारी लोगों को ओमेगा 3 के लिए ड्राई फ्रूट, सरसों के बीज, सोयाबीन, फल और हरी सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।
मैग्नीशियम याददाश्त को तेज करता है। कई अध्ययनों में कहा गया है कि बॉडी में इसकी डिप्रेशन के खतरे को बढ़ा देती है। मैग्नीशियम की जरूरत पूरी करने के लिए ड्राई फ्रूट, मूंगफली और अंजीर डाइट में शामिल करना चाहिए।
garlic
जिंक भी आपके दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है। यह शरीर की कोशिकाओं में होता है। जिंक के लिए आप आहार में लहसुन, मूंगफली, दालें, बादाम, वगैरह शामिल कर सकते हैं।
iodine
आयोडीन की कमी होने पर दिमाग ही तरह से काम नहीं कर पाता। तो अपने आहार में आयोडिन की सही मात्रा को जगह दें।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health tips in hindi include these in diet to fight depression like deepika padukone