DA Image

अगली फोटो

Health Tips : Weight loss में मददगार बेसन को बनाएं Daily Diet का हिस्सा, इसके ये फायदे भी जानें

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली
besan
बेसन पकौड़े और कढ़ी के लिए तो जाना जाता है। मगर क्या आप बेसन में मौजूद पौष्टिक तत्वों के बारे में भी जानती हैं। लगभग हर घर की रसोई में खास स्थान रखने वाला बेसन खाने के जितना मजेदार है उतना ही पौष्टिक भी है। इसे खाने से शरीर में कई अहम पौष्टिक तत्‍वों की पूर्ति होती है, साथ ही weight loss में भी यह काफी मददगार होता है। आइए इसके इन 4 फायदों के बारे में जानतें हैं :
अगर आप वजन कम करने की कोशिश में लगी हुई हैं तो अपनी डाइट में बेसन युक्त खाद्य पदार्थों को ज्यादा मात्रा में शामिल करें। बेसन में विटामिन बी-1, बी-2 और बी-9 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये विटामिन शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज कर वजन घटाने में मदद करते हैं।
besan methi thepla
बेसन प्रोटीन का खजाना है। इसमें गेहूं के आटे की तुलना में ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है। जहां 100 ग्राम बेसन में 20 ग्राम प्रोटीन होता है, वहीं 100 ग्राम गेहूं के आटे में 12 ग्राम प्रोटीन होता है। वहीं, बेसन में गेहूं के आटे की तुलना में असंतृप्त वसा भी ज्यादा मात्रा में होती है। यह वसा कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके दिल को सेहतमंद रखने में मदद करती है।
diabetes people
प्रचुर मात्रा में कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होने और लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण बेसन डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। साथ ही बेसन फाइबर और मैग्नीशियम का भी अच्छा स्रोत होता है। ये दोनों पोषक तत्व डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं।
healthy bones
बेसन में मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे खनिज भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये पोषक तत्व हड्डियों की सेहत दुरुस्त रखने में मदद करते हैं। बेसन में फॉलिक एसिड होता है, जो खून की कमी की समस्या को भी दूर करता है।
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:health tips besan helps to remove belly fat fast know these 4 tips